अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने भारत को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने भारत को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। देश आजादी का 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने संदेश जारी किया। उन्होंने भारत को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन ने वीडियो संदेश जारी कर कहा, “भारत के भाई-बहनों, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, आइए हम अपने देश के अतुल्य यात्रा पर नज़र डालें, जिसने हमें यहां पहुंचाया है। आज के दिन, आप सिर्फ एक तारीख को नहीं मना रहे हैं, बल्कि उस अथाह संघर्ष, अविचल निश्चय और अमर आशा को सम्मानित कर रहे हैं, जिसने एक राष्ट्र को जन्म दिया। भारत जो सदियों से विविध संस्कृतियों, भाषाओं और परंपराओं से आकार लेता आया है, आज स्वतंत्रता के बैनर तले एकजुट है। आपके पूर्वजों ने अनगिनत बलिदान देकर एक ऐसी भूमि का सपना देखा, जहां हर नागरिक स्वतंत्रता की सांस ले और प्रगति के मार्ग पर चले। उनका सपना आपकी विरासत बन गया है।”

उन्होंने कहा, “आज का दिन आपको याद दिलाता है कि स्वतंत्रता की भावना सिर्फ एक स्मृति नहीं है, बल्कि एक मिसाल है जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। यह आपको एकता और विविधता को अपनाने, साथ में रहने की शक्ति को मनाने और अपने भीतर की क्षमता को पहचानने का आह्वान करती है। तिरंगा फहराते समय, इसके केसरिया रंग को साहस और बलिदान का प्रतीक बनाएं, सफेद शांति और सत्य का एवं हरा रंग विकास और समृद्धि का। लेकिन, हमें अशोक चक्र को भी नहीं भूलना चाहिए, जो प्रगति का प्रतीक है और आपको याद दिलाता है कि आपके देश का भविष्य आपके हाथों में है।”

उन्होंने कहा, “आज आपके सामने चुनौतियां हो सकती हैं, लेकिन आपकी क्षमताएं भी उतनी ही हैं। अपनी सीमाओं को पार करने की क्षमता को अपनाएं, अपने महान नेताओं की विरासत से प्रेरणा लें, जैसे कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू, जो महानता के मार्ग पर आपका मार्गदर्शन करते हैं। भविष्य उन लोगों का है जो अपनी परिस्थितियों से परे सपने देखने का साहस करते हैं, जो अपनी क्षमता पर विश्वास करते हैं और एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए प्रयास करते हैं। आप में से प्रत्येक की इस यात्रा में एक भूमिका है। चाहे विज्ञान हो, कला हो, व्यवसाय हो, शासन हो, कृषि हो या युद्धभूमि हो। आपके कार्य समय के साथ गूंथे जाते हैं और आपके राष्ट्र के ताने-बाने पर अमिट छाप छोड़ते हैं।”

उन्होंने कहा, “इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने देश को नए शिखर पर ले जाने का संकल्प लें। अपने जुनून को उद्देश्य में बदलें, अपने विचारों को नवाचार में और अपनी चुनौतियों को अवसरों में बदलें। हमेशा याद रखें कि परिवर्तन की शक्ति आपके भीतर है, जिसे बाहर आने का इंतज़ार है। जब आप अपने पूर्वजों द्वारा जीती गई आज़ादी का जश्न मनाते हैं, तो अपने राष्ट्र, न्याय, समानता और प्रगति को परिभाषित करने वाले आदर्शों के प्रति खुद को प्रतिबद्ध करें। आशा की किरण बनकर खड़े रहें कि जब कोई राष्ट्र एक सामान्य उद्देश्य के साथ एकजुट होता है, तो आपकी पहुंच से परे कोई लक्ष्य नहीं होता। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, प्यारे भारतीय बहनों और भाइयों। अटूट संकल्प के साथ भविष्य की ओर बढ़ें, यह जानते हुए कि आगे की राह आपके आज के कार्यों से आकार लेती है, जयहिंद।”

–आईएएनएस

पीएसके/एबीएम

E-Magazine