ब्राजील-चीन एयरोस्पेस सहयोग से दोनों देशों के लोगों को लाभ : ब्राजील विशेषज्ञ

ब्राजील-चीन एयरोस्पेस सहयोग से दोनों देशों के लोगों को लाभ : ब्राजील विशेषज्ञ

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। 15 अगस्त को चीन और ब्राजील के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने की 50वीं वर्षगांठ होगी। दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में, एयरोस्पेस में चीन-ब्राजील सहयोग 36 वर्षों तक चला है।

ब्राजील के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान के अध्यक्ष क्लेज़ियो डी नार्डिन ने कहा कि एयरोस्पेस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग से दोनों देशों के लोगों को ठोस लाभ हुआ है।

नार्डिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष सहयोग 1988 में शुरू हुआ था। चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह परियोजना की मदद से दोनों देशों ने संयुक्त रूप से छह उपग्रह विकसित किए हैं। कक्षा में संचालित दो उपग्रह 04 और 04ए ब्राजील के जल संसाधन प्रबंधन, शहरी नियोजन, पर्यावरण और आपदा निगरानी आदि में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि इस साल अप्रैल के अंत में दक्षिणी ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल में भीषण बाढ़ और भारी बारिश की आपदाएं आईं। इन दो उपग्रहों की मदद से, ब्राजील अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान बाढ़ की प्रवृत्तियों की निगरानी कर सकता है, आपदा स्थितियों का आकलन कर सकता है, शहरी बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान को समझ सकता है और ब्राजील सरकार के आपदा के बाद के पुनर्निर्माण निर्णयों के लिए बौद्धिक समर्थन प्रदान कर सकता है।

नार्डिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ एयरोस्पेस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ावा देगी, और दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित “चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन और ब्राजील अंतरिक्ष ब्यूरो के बीच 2023- 2032 के लिए अंतरिक्ष सहयोग योजना” जैसे दस्तावेज़ उपग्रहों के संयुक्त विकास, गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण आदि के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine