मलिन बस्तियों में अदाणी फाउंडेशन ने मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह

मलिन बस्तियों में अदाणी फाउंडेशन ने मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह

वाराणसी, 8 अगस्त (आईएएनएस)। वाराणसी के शहरी मलिन बस्तियों में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। अदाणी फाउंडेशन की ओर से शहरी मलिन बस्तियों नेवादा, सुन्दरपुर, बड़ी पाटिया, बड़ी गैबी, नक्कीघाट, कोनिया, राजघाट, सरैया, लल्लापुरा, बाजारडीहा में कई कार्यक्रम हुए। इनमें रैली, पारिवारिक परामर्श, समूह चर्चा, कुकिंग डेमो और नुक्कड़ नाटक शामिल रहे।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गर्भवती और धात्री माताओं को स्तनपान के महत्व को समझाना और परिवार के सभी सदस्यों को स्तनपान में सहयोग देने के लिए प्रेरित करना था।

नुक्कड़ नाटक ‘अगर मिले जो सबका साथ, ठीक रहे बच्चे का स्वास्थ्य’ के माध्यम से स्तनपान नहीं करने से मां और बच्चों पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान धात्री माताओं के परिवार के सदस्यों को स्तनपान करने हेतु सहयोग देने की प्रतिज्ञा दिलाई गई।

बाल विकास परियोजना की आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिका पुनीता सिंह ने स्तनपान द्वारा कुपोषण को कम करने के प्रभावी कारकों के बारे में जानकारी दी। क्षेत्रीय पार्षद श्याम आश्रय मौर्या ने समुदाय के लोगों को स्तनपान करने हेतु धात्री माताओं को सहयोग देने की शपथ दिलाई। सुपोषण अधिकारी ममता यादव ने स्तनपान से मां और बच्चों को होने वाले लाभों के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया।

विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान लगभग 62 शहरी मलिन बस्तियों के कुल लगभग 1,700 लाभार्थियों को स्तनपान के प्रति जागरूक और प्रेरित किया गया, जिससे मां और बच्चे दोनों का जीवन स्वस्थ और सुरक्षित बना रहे।

इस मौके पर बाल विकास परियोजना की आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुषमा देवी, विमला भारती, अर्चना, रीना देवी, बबीता, सुशीला, बिंदु, मीना एवं स्वास्थ्य विभाग की एनएम अनुपमा वर्मा, सुमित्रा, ममता, आशा बहनें नीलम, अनीता पाल, बरखा, चंदा सीता रानी के साथ ही सुपोषण संगिनी प्रीति मौर्या, रीता देवी, ज्योति भारती आदि उपस्थित थी।

–आईएएनएस

विकेटी/पीएसके

E-Magazine