विनेश फोगाट देश की शान, उनके साथ गलत हुआ है : स्वाति मालीवाल

विनेश फोगाट देश की शान, उनके साथ गलत हुआ है : स्वाति मालीवाल

नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। विनेश फोगाट वजन ज्यादा होने के चलते पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल की इस पर प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट के साथ गलत हुआ है।

उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट इस देश की शान हैं। वो गोल्ड मेडल जीतने से सिर्फ एक कदम दूर थीं। ऐसे में सिर्फ 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते उन्हें टूर्नामेंट में अयोग्य घोषित कर दिया गया। मेरे हिसाब से यह अन्याय है।

स्वाती मालीवाल ने आगे कहा कि मैं आशा करती हूं कि भारतीय ओलंपिक संघ इस मामले को पुरजोर तरीके से उठाएगा। पूरा देश विनेश फोगाट के साथ खड़ा है। जिस विनेश को मैं जानती हूं वो इस समस्या से लड़ेंगी और जीतेंगी।

बता दें कि विनेश फोगाट 50 किलोग्राम की कैटेगरी में खेलती हैं। मंगलवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा की लोपेज गुजमान को 5-0 से हराया था। वो ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थीं। लोपेज पहले राउंड तक विनेश से 1-0 से आगे चल रही थीं। इसके बाद आखिरी कुछ मिनट में विनेश ने जोरदार वापसी की। उन्होंने क्यूबा की लोपेज पर डबल लेग अटैक किया और चार पॉइंट अर्जित कर लिए थे।

विनेश ने 50 किलोग्राम रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी। वो गोल्ड मेडल जीतने से महज एक कदम दूर थी। विनेश समेत पूरा देश बुधवार की शाम का इंतजार कर रहा था। इसी दिन सुबह विनेश समेत सभी पहलवानों का वजन कराया गया। इवेंट के दूसरे दिन उनका वजन 50 किलो से 100 ग्राम अधिक पाया गया। इसके चलते उन्हें ओलंपिक महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

नियमों के अनुसार मुकाबले से पहले पहलवानों को अपना वजन कराना होता है। अगर किसी वजन वर्ग के मुकाबले दो दिन में पूरे होते हैं तो दूसरे दिन भी मुकाबले से पहले वजन कराने का प्रावधान है। खासतौर से फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को दूसरे दिन भी अपना वजन कराना होता है।

–आईएएनएस

एसएम/जीकेटी

E-Magazine