वाराणसी में फिर से बसेगी 'टेंट सिटी', एडवेंचर का आनंद उठाएंगे पर्यटक

वाराणसी में फिर से बसेगी 'टेंट सिटी', एडवेंचर का आनंद उठाएंगे पर्यटक

वाराणसी, 3 अगस्त (आईएएनएस)। बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी की भव्यता और दिव्यता अतुलनीय है। योगी सरकार काशी में एक बार फिर ‘टेंट सिटी’ बसाने की योजना बना रही है।

पर्यटन विभाग भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ और बाबतपुर के करीब इसे बनाने का प्लान तैयार कर रहा है। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र कुमार रावत ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि वाराणसी एक ऐतिहासिक शहर है। हर साल देश-विदेश से बड़ी संख्या में यहां पर्यटक आते हैं। होटल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने की दृष्टि से टूरिज्म पॉलिसी 2022 के तहत एक पॉलिसी लाई गई है। हमारे पास सारनाथ और बाबतपुर में टेंट सिटी बनाने के प्रपोजल आए हैं। पर्यटन नीति के तहत इस पर जल्द से जल्द काम शुरू किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि होटल इंड्रस्टी के प्रोत्साहन के लिए कई कैटगरी में नए होटल आ रहे हैं। जिसमें बजट होटल और फाइव स्टार होटल शामिल हैं। कई लोगों ने इसका पंजीकरण कराया है। इसी को देखते हुए लोगों ने टेंट सिटी का प्रस्ताव भी रखा है। आने वाले 2 से 3 महीने में इस पर काम होगा।

राजेन्द्र कुमार ने बताया कि पर्यटन विभाग के जरिए काशीवासियों के लिए हॉट एयर बैलूनिंग कराई गई थी। उसका हमें बहुत अच्छा रिस्पांस भी मिला था। हॉट एयर बैलूनिंग फिर से लाने का प्रपोजल मुख्यालय भेजा गया है। बहुत सारी फर्म काशी में एडवेंचर टूरिज्म चाहती हैं, जिसमें वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, हॉट एयर बैलूनिंग और बोटिंग जैसे एडवेंचर शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इन सभी प्रस्तावों को लेकर पर्यटन विभाग के मुख्यालय में बैठक की जाएगी। आने वाले दिनों में काशीवासी धार्मिक आनंद के साथ-साथ एडवेंचर का भी लुत्फ उठा पाएंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी देव दिवाली तक सभी प्रपोजल फाइनल शेप में आ जाए।

–आईएएनएस

एसएम/एसकेपी

E-Magazine