जयराम ठाकुर का राहुल गांधी पर तंज, 'बजट पर निम्न स्तर की चर्चा की' (आईएएनएस विशेष)

जयराम ठाकुर का राहुल गांधी पर तंज, 'बजट पर निम्न स्तर की चर्चा की' (आईएएनएस विशेष)

नई दिल्ली, 30 जुलाई (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मंगलवार को आईएएनएस से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बजट सत्र के दौरान दिए बयान की आलोचना की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार को भी निशाने पर लिया।

जयराम ठाकुर ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि मैंने वह बयान सुना, सचमुच में बहुत हैरानी हुई कि देश की लोकसभा के अंदर विपक्ष का नेता बजट जैसे मुद्दे पर कितने निम्न स्तर की चर्चा कर रहे थे। बजट पर वो कुछ सुझाव देते तो समझ में आता। लेकिन, उन्होंने बजट पर कुछ नहीं बोला सिर्फ राजनीति दृष्टि से बोलते रहे। कहीं शिवजी की बारात का जिक्र किया, तो कहीं चक्रव्यूह का जिक्र किया। राहुल गांधी ने नेता विपक्ष के रूप में कोई ढंग की बात नहीं की। अगर देश का कोई भी सदस्य उनकी भाषण को सुनता है, तो उसको निराशा ही होगी। लोकसभा में नेता विपक्ष के रूप में उन्होंने निम्न स्तर की चर्चा की है, मैं यही कहूंगा देश का दुर्भाग्य है। बजट पर सुझाव देते और साथ ही कुछ डेटा और फैक्ट्स देते। लेकिन, उनके पास कुछ भी नहीं था। राजनीतिक दृष्टि से बोलते रहे। यहां पढ़िए साक्षात्कार के प्रमुख अंश।

सवाल : केंद्र सरकार की मदद से हिमाचल में एक मेडिकल डिवाइस पार्क बनने जा रहा था, जिसका राज्य सरकार ने पैसा वापस कर दिया?

जवाब : बहुत मुश्किल से जहां पर पूरे देश में सिर्फ तीन मेडिकल डिवाइस पार्क बने थे, उसकी ओपन बिडिंग हुई, हिमाचल ने भी उसमें हिस्सा लिया, जब राज्य में हमारी सरकार थी। हमने कंपटीशन करके सफलता हासिल की, एक मेडिकल डिवाइस पार्क हासिल करने के लिए और उसमें 300 करोड़ रुपये ज्यादा इन्वेस्टमेंट होनी थी। केंद्र उसमें 100 करोड़ के लगभग मदद कर रहा था। मैं हैरान हूं कि केंद्र की ओर से बजट भी दे दिया गया था, काम भी अलॉट हो गया था उस पैसे को वह लोग वापस कर रहे हैं। राज्य सरकार कह रही कि हम इसके कंडीशन खुद तय करेंगे। जब प्रोजेक्ट अलॉट हो चुका है तो उसमें डिस्कशन नहीं हो सकता है, उन्होंने प्रदेश का बहुत बड़ा नुकसान किया है, हकीकत ये निकलकर आ रही है, इस पूरे पार्क को लेकर सारा खेल पैसों को लेकर है, इससे प्रदेश का हित नहीं होगा, कांग्रेस के कुछ नेताओं का इसमें हित है, इस प्रोजेक्ट को कैंसिल किया गया, प्रदेश के लिए बहुत दुर्भाग्य है।

सवाल : विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जो वादे किए थे और अब वह निभा नहीं पा रही है, लोग अब सड़क पर उतर सकते हैं, इस पर आप क्या कहेंगे?

जवाब : एक बात तो मानकर चलिए कि प्रदेश सरकार के पास पैसा नहीं है, तंगी है। लेकिन, डेवलपमेंट के काम उसके बावजूद भी कर रहे होंगे। पिछले 18 महीने से सारे के सारे काम रुके हुए हैं, कर्मचारी समय पर तनख्वाह मांग रहे हैं, लेकिन प्रदेश सरकार के पास पैसे नहीं हैं, जो झूठी गारंटी है, वह सच में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है, कांग्रेस पार्टी ने जो 10 गारंटी दे रखी है, एक भी गारंटी पूरी करने की स्थिति में नहीं है, इसके कारण आने वाले समय में कांग्रेस को बहुत बड़े संकट से गुजरना पड़ेगा, लोग सड़कों पर उतरकर कांग्रेस के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। इसका परिणाम 2024 लोकसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में देखा होगा। राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा की जीत हुई। कांग्रेस का आने वाला वक्त बहुत ही बुरा रहने वाला है, ये पक्की बात है।

सवाल : क्या हिमाचल की सरकार ज्यादा दिन तक टिकने वाली नहीं है?

जवाब : मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि प्रदेश का जब हित नहीं होगा, प्रदेश के विकास के कार्य जब रुक जाएंगे, निश्चित तौर पर सरकार का सत्ता में रहना बहुत मुश्किल भरा होगा, जनता उनको खदेड़ कर निकालेगी।

सवाल : उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘लव जिहाद’ को लेकर बड़ा फैसला लिया है, अब ‘लव जिहाद’ कानून में 10 साल की सजा को उम्रकैद कर दी गई है, इस पर आप क्या कहेंगे?

जवाब : एक अच्छा निर्णय है जिस प्रकार की घटनाएं बढ़ती जा रही है और खासतौर से उत्तर प्रदेश और कई राज्यों में घटना घट रही है, झूठ बोलकर के किसी बच्चे का भविष्य बर्बाद करना, ऐसी घटनाएं जो घटित हो रही है, उसको रोकने के लिए सख्त से सख्त कानून की आवश्यकता है। अगर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला लिया है तो मैं समझता हूं, यह स्वागत योग्य है।

सवाल : कांग्रेस पार्टी आपका नाम लेकर कह रही है, राज्य सरकार गिराना चाहते हैं और कई विधायक आपके संपर्क में हैं?

जवाब : मैं उनको बस बार-बार यही कह रहा हूं कि हमारी तरफ से सरकार गिराने का प्रयास हुआ नहीं है, लेकिन इतना जरूर बताना चाहता हूं कि जिस दिन ऐसे हालात बने तो निश्चित रूप से उस दिशा में विचार करेंगे, जब हम तय करेंगे तो सचमुच में कांग्रेस का रहना मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि अंदर से कांग्रेस कई धड़ों में बटी हुई है, कई लोग आपस में टूटे हुए हैं, अपनी नालायकी की वजह से कांग्रेस बिखरी हुई है, जिसका परिणाम वर्तमान हालात हैं। लेकिन, इसका दोष हमको दे रहे हैं। हम दोषी नहीं हैं, बार-बार ऐसे दोष देते रहेंगे तो सारी चीजों को लेकर मैं बस इतना कहना चाहता हूं, आने वाले समय में फिर कांग्रेस सरकार की स्थिरता पर सवाल लग जाएगा।

–आईएएनएस

एसके/

E-Magazine