युवाओं को व्यवसाय के लिए आकर्षित करता तिब्बत का विकास

युवाओं को व्यवसाय के लिए आकर्षित करता तिब्बत का विकास

बीजिंग, 30 जुलाई (आईएएनएस)। हाल के वर्षों में अधिक से अधिक युवाओं ने चीन के तिब्बत में व्यवसाय शुरू करना चुना है। यह बात तिब्बत के तेजी से आर्थिक विकास और सरकार के मजबूत समर्थन को दर्शाती है। तिब्बत में पहले उच्च गरीबी दर थी, लेकिन अब चीन की केंद्र सरकार के समर्थन से, यह धीरे-धीरे उद्यमिता के लिए एक महत्तवपूर्ण स्थान में बदल गया है।

एक उदाहरण के रूप में, एक तिब्बती महिला कॉलेज छात्रा त्सोमो को लें। उसने अपनी अच्छी-खासी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ दी और अपने पिता के खेत में लौटने का फैसला किया। उसने गहन प्रसंस्करण और बिक्री करने के लिए अपने द्वारा सीखे गए ज्ञान का उपयोग किया, जिससे उनके खेत में न केवल नई जीवन शक्ति आई, बल्कि उन्होंने स्थानीय लोगों के गरीबी से बाहर निकलने और अमीर बनने का नेतृत्व किया।

त्सोमो की कहानी अनोखी नहीं है। अधिक से अधिक युवा तिब्बत की विकास क्षमता से आकर्षित हो रहे हैं। तिब्बत की अर्थव्यवस्था के तेजी से विकास, विशेष रूप से उभरते विशिष्ट सांस्कृतिक और पर्यटन उद्योगों, कुशल कृषि प्रौद्योगिकी पार्कों और उच्च मूल्य वाले औद्योगिक अड्डों के विकास ने युवा उद्यमियों को व्यापक स्थान और अवसर प्रदान किए हैं।

डेटा से पता चलता है कि तिब्बत की जीडीपी लगातार बढ़ रही है, जो युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए आकर्षित करने की मुख्य प्रेरक शक्ति है। साथ ही चीन सरकार का मजबूत समर्थन भी अहम भूमिका निभाता है। सरकार ने एक उद्यमिता और रोजगार सहायता कोष की स्थापना की है और नवाचार और उद्यमिता प्रतियोगिताएं आयोजित करना और सेवा केंद्र स्थापित करना जैसी कई नीतियां पेश की हैं, जिससे युवाओं में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है।

तिब्बत ने बड़ी संख्या में नौकरियों को आकर्षित किया है। इसके अलावा, तिब्बत की अनूठी संस्कृति भी उद्यमियों को आकर्षित करती है। उदाहरण के लिए, तिब्बती युवक युनडैन ने सोशल मीडिया के माध्यम से तिब्बत की सुंदरता और संस्कृति को दिखाया, जिससे न केवल उनका सपना साकार हुआ, बल्कि अधिक लोगों को वास्तविक तिब्बत को समझने का मौका भी मिला।

चीन में एक कहावत है, “एक बार देखना सौ बार सुनने से अच्छा है।” तिब्बती युवाओं की कहानियों से पता चलता है कि लोगों की खुशी सबसे बड़ा मानवाधिकार है। जैसे-जैसे चीन व्यापक रूप से सुधार को आगे बढ़ाएगा, नई गुणवत्ता वाली उत्पादक शक्तियां और अधिक तेज़ गति के साथ सामने आएंगी और तिब्बत के उच्च-गुणवत्ता वाले विकास में नई जीवन शक्ति का संचार करेंगी। तिब्बती लड़के युनडैन ने कहा कि भविष्य में, वह अधिक व्यक्तिगत अनुभव लोगों को बताना चाहेंगे कि “तिब्बत एक पवित्र और सुंदर जगह है, जो दुनिया के लिए अनुशंसित है।”

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine