सीन नदी में जल गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण पुरुषों की ट्रायथलॉन स्थगित

सीन नदी में जल गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण पुरुषों की ट्रायथलॉन स्थगित

पेरिस, 30 जुलाई (आईएएनएस)। पेरिस ओलंपिक खेलों में पुरुषों की ट्रायथलॉन को सीन नदी में पानी की गुणवत्ता के मुद्दों के कारण स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार सुबह भारतीय समयानुसार 11:30 पूर्वाह्न के लिए निर्धारित कार्यक्रम को अब बुधवार 2:15 पूर्वाह्न बजे स्थानांतरित कर दिया गया है।

यह पुनर्निर्धारण इसे महिलाओं के ट्रायथलॉन के साथ संरेखित करता है, जिसे 24 घंटे बाद के लिए निर्धारित किया गया था। महिलाओं की दौड़ बुधवार को भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे शुरू होगी, उसके बाद पुरुषों की दौड़ भारतीय समयानुसार 2:15 बजे शुरू होगी।

“इस निराशाजनक खबर के बाद कि 30 जुलाई को योजना के अनुसार पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के तैराकी खंड को आयोजित करने के लिए पानी की गुणवत्ता के परिणाम अनुमत स्तर के भीतर नहीं थे, दौड़ स्थगित कर दी गई है और अब बुधवार 31 जुलाई को सुबह 10.45 बजे (सीईटी) होगी।

वर्ल्ड ट्रायथलॉन ने कहा, “महिलाओं की दौड़ के कार्यक्रम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, एथलीटों को अभी भी बुधवार सुबह 8 बजे बाहर जाना है, हालांकि, दोनों पदक समारोह अब पुरुषों की प्रतियोगिता के समापन के बाद आयोजित किए जाएंगे।”

वर्ल्ड ट्रायथलॉन ने सीन नदी में पानी की गुणवत्ता पर चिंताओं का हवाला देते हुए मंगलवार सुबह स्थगन की घोषणा की। “नवीनतम मौसम की जानकारी को ध्यान में रखते हुए, पुरुषों के ट्रायथलॉन कार्यक्रम को 31 जुलाई को सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। महिलाओं का ट्रायथलॉन उसी दिन सुबह 8 बजे होगा। दोनों ट्रायथलॉन आगामी जल परीक्षणों के अधीन हैं। तैराकी के लिए विश्व ट्रायथलॉन सीमाएँ स्थापित की गईं, आगे के विचार के लिए मूल आकस्मिकता दिवस भी 2 अगस्त को ही रखा गया है।”

यदि कोई एक या दोनों कार्यक्रम बुधवार को योजना के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाते हैं तो संगठन ने शुक्रवार को एक आकस्मिक दिन के रूप में भी निर्धारित किया है।

वर्ल्ड ट्रायथलॉन ने कहा, “पेरिस 2024 और वर्ल्ड ट्रायथलॉन ने दोहराया है कि उनकी प्राथमिकता एथलीटों का स्वास्थ्य है। सीन में आज किए गए परीक्षणों से पता चला है कि पानी की गुणवत्ता के स्तर ने आयोजन की अनुमति देने के लिए पर्याप्त गारंटी नहीं दी है।”

यह जोड़ा गया, “दुर्भाग्य से, हमारे नियंत्रण से परे मौसम संबंधी घटनाएं, जैसे कि 26 और 27 जुलाई को पेरिस में हुई बारिश, पानी की गुणवत्ता को बदल सकती है और हमें स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए कार्यक्रम को पुनर्निर्धारित करने के लिए मजबूर कर सकती है। पानी की गुणवत्ता के स्तर में सुधार के बावजूद, कुछ स्थानों पर रीडिंग तैराकी पाठ्यक्रम के बिंदु अभी भी स्वीकार्य सीमा से ऊपर हैं।”

–आईएनएस

आरआर/

E-Magazine