अमौसी एयरपोर्ट: कल से नए टर्मिनल पर शिफ्ट होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, डिपार्चर ऊपर

अमौसी एयरपोर्ट: कल से नए टर्मिनल पर शिफ्ट होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, डिपार्चर ऊपर

अमौसी एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटें आठ जून से नए टर्मिनल टी-थ्री पर शिफ्ट कर दी जाएंगी। इस संबंध में एयरलाइनों को सूचित कर दिया गया है। घरेलू उड़ानों को पहले ही नए टर्मिनल पर शिफ्ट किया जा चुका है। अमौसी हवाईअड्डे पर खाड़ी देशों आदि की उड़ानें घरेलू टर्मिनल टी-वन से संचालित होती हैं। दिल्ली, मुंबई आदि शहरों के लिए फ्लाइटें टी-2 टर्मिनल से चलती थी। इन्हें हाल ही में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल टी-3 पर शिफ्ट किया जा चुका है। अब शनिवार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी इस टर्मिनल पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि आठ को फ्लाय दुबई, एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो एयरलाइंस की तीन उड़ानें सुबह छह से साढ़े सात बजे के बीच नए टर्मिनल पर पहुंचेंगी। फ्लाय दुबई की फ्लाइट यहां से टेकऑफ करेगी। इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस, सउदी एयरलाइंस, ओमान एयर, थाई एयर एशिया, फ्लाईनास, सलाम एयर और फ्लाई दुबई अपनी उड़ानें नए टर्मिनल पर शिफ्ट करेंगी।

लखनऊ से अबूधाबी, दुबई, शारजाह, दम्मम, रियाद, जेद्दा, मस्कट, रस अल खैमाह और बैंकॉक की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होता है। 2400 करोड़ से तैयार टी-थ्री के पहले चरण में क्षमता प्रतिवर्ष 80 लाख यात्रियों की है। दूसरे चरण के अंत तक यह क्षमता बढ़कर प्रतिवर्ष 1.3 करोड़ हो जाएगी।

डिपार्चर ऊपर, अराइवल ग्राउंड फ्लोर पर
नए टर्मिनल में डिपार्चर फर्स्ट फ्लोर से है, जहां फ्लाईओवर के रास्ते पहुंचते हैं। अराइवल नीचे ग्राउंड फ्लोर पर है। टर्मिनल पर डिजी यात्रा, पर्याप्त चेक-इन काउंटर, स्वयं सेवा कियोस्क, स्वयं सामान ड्रॉप सेवा, स्वचालित ट्रे प्रणाली, उन्नत सामान जांच मशीन, बैगेज पुनः प्राप्त बेल्ट और विमानों के लिए एयरोब्रिज और पार्किंग बे की सुविधाएं हैं।

E-Magazine