2023 की दूसरी तिमाही में मेटा के राजस्‍व में  11 प्रतिशत की वृद्धि

2023 की दूसरी तिमाही में मेटा के राजस्‍व में 11 प्रतिशत की वृद्धि

सैन फ्रांसिस्को, 27 जुलाई (आईएएनएस)। मेटा ने 30 जून को समाप्त हुई इस साल की दूसरी तिमाही (क्यू2) के लिए अपनी वित्तीय परिणाम रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक इस साल कंपनी की दूसरी वित्‍तीय तिमाही में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को रिपोर्ट में कहा, “हमारी तिमाही अच्छी रही। हम अपने ऐप्स में मजबूत जुड़ाव देख रहे हैं और हमारे पास लामा 2, थ्रेड्स, रील्स, पाइपलाइन में नए एआई उत्पादों और क्वेस्ट के लॉन्च के साथ सबसे रोमांचक रोडमैप है, जो मैंने कुछ समय में देखा है।”

इसके अलावा, कंपनी ने बताया कि जून में फेसबुक के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता औसतन 2.06 बिलियन थे, जो पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत अधिक है।

इसमें कहा गया, “30 जून, 2023 तक दीर्घकालिक ऋण 18.38 बिलियन डॉलर था।”

30 जून तक कर्मचारियों की संख्या 71,469 थी, जो पिछले साल के मुकाबले 14 कम है।

कंपनी ने दावा किया, “2022 की शुरुआत में, हमने अधिक दक्षता हासिल करने और अपने व्यवसाय और रणनीतिक प्राथमिकताओं को फिर से व्यवस्थित करने के लिए कई उपाय शुरू किए। 30 जून तक, हमने सुविधाओं के समेकन और डेटा सेंटर पुनर्गठन पहल का आकलन जारी रखते हुए नियोजित कर्मचारी छंटनी को काफी हद तक पूरा कर लिया है।” .

मेटा को उम्मीद है कि तीसरी तिमाही 2023 का कुल राजस्व 32-34.5 बिलियन डाॅॅॅलर के बीच रहेगा।

यह भी अनुमान है कि पूरे वर्ष 2023 में कुल खर्च 88-91 बिलियन डॉलर की सीमा में होगा, जो कि 86-90 बिलियन डॉलर की पिछली सीमा से अधिक है। इस दृष्टिकोण में सुविधाओं के समेकन शुल्क और विच्छेद और अन्य कर्मियों की लागत से संबंधित लगभग 4 बिलियन डॉलर की पुनर्गठन लागत शामिल है।

इसके अलावा, मेटा ने कहा कि उसे अगले साल बुनियादी ढांचे से जुड़ी लागत बढ़ने की उम्मीद है।

इसमें कहा गया है, “रियलिटी लैब्स के लिए, हमें उम्मीद है कि संवर्धित वास्तविकता/आभासी वास्तविकता में हमारे चल रहे उत्पाद विकास प्रयासों और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने के लिए निवेश के कारण परिचालन घाटा साल-दर-साल सार्थक रूप से बढ़ेगा।”

—आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine