हवाई के जंगल में लगी आग में मरने वालों की संख्या 114 पहुंची, पीड़ितों की तलाश जारी

हवाई के जंगल में लगी आग में मरने वालों की संख्या 114 पहुंची, पीड़ितों की तलाश जारी

होनोलूलू, 19 अगस्त (आईएएनएस)। आधुनिक अमेरिकी इतिहास में सबसे घातक मानी जाने वाली हवाई माउई द्वीप के जंगल की आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है।

अधिकारियों ने कहा कि 60 प्रतिशत से अधिक आपदा क्षेत्र को सर्च किया जा चुका है और बचाव प्रयास जारी हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, माउई पुलिस विभाग ने पुष्टि की कि गुरुवार को जंगल की आग में मरने वालों की कुल संख्या 111 थी, जो 114 हो गई है।

एक टेलीविजन भाषण में हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने कहा कि आपदा में मारे गए लोगों की संख्या हर दिन बढ़ने की उम्मीद है। लगातार पीड़ितों की तलाश जारी है। गवर्नर ने कहा कि माउई पर तबाही का दायरा शब्दों में बयां करना मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि 2,200 से अधिक इमारतें नष्ट हो गई हैं। अन्य 500 क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिनकी अनुमानित लागत लगभग 6 अरब डॉलर है। अब, हम जीवित बचे लोगों की तलाश करने, अलग हुए परिवारों को फिर मिलाने और जिन्हें हमने खो दिया है, उनके अवशेषों की पहचान करने के कठिन काम में लगे हुए हैं।

गवर्नर के अनुसार, अब लगभग 470 खोज एवं बचाव कर्मी और 40 खोजी कुत्ते सैकड़ों जली हुई इमारतों की तलाशी ले रहे हैं।

गवर्नर ने कहा, “हम लाहिना का पुनर्निर्माण करेंगे। इसमें वर्षों का काम और अरबों डॉलर लगेंगे, लेकिन हम इस प्रयास के लिए प्रतिबद्ध हैं और साथ मिलकर इस चुनौती का सामना करेंगे।”

घातक जंगल की आग ने माउई के एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और कभी हवाई साम्राज्य की राजधानी रहे ऐतिहासिक शहर लाहिना का अधिकांश भाग झुलसा दिया है। यह लगभग 13,000 निवासियों का घर है।

गवर्नर ग्रीन ने कहा कि उन्होंने माउई में आग पर आपातकालीन प्रतिक्रिया के हर विवरण का व्यापक मूल्यांकन करने का आदेश दिया है।

स्थानीय समाचार आउटलेट हवाई न्यूज नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 1,000 लोग अभी भी लापता हैं। लाहिना में रिकवरी टीमें अगले हफ्ते भारी बारिश होने से पहले जितना संभव हो, उतना जमीन को कवर करने में जुट गई हैं।

–आईएएनएस

एफजेड

E-Magazine