स्वर्ण पदक हॉकी पुरुष, महिला टीमों को पेरिस ओलम्पिक 2024 में जगह दिलाएगा

स्वर्ण पदक हॉकी पुरुष, महिला टीमों को पेरिस ओलम्पिक 2024 में जगह दिलाएगा

मुंबई, 17 सितम्बर (आईएएनएस)। एशियाई खेलों में फील्ड हॉकी प्रतियोगिताओं में हमेशा एक अतिरिक्त आभा होती है क्योंकि विजेता को स्वर्ण पदक प्राप्त करने के अलावा अगले ओलंपिक खेलों में भी सीधे जगह मिलती है।

आमतौर पर दो ओलंपिक खेलों के बीच में आयोजित होने वाली एशियाई खेलों की फील्ड हॉकी प्रतियोगिता न केवल विजेता को महाद्वीप में सर्वोच्चता प्रदान करती है, बल्कि ओलंपिक के लिए शीघ्र योग्यता का अतिरिक्त लाभ भी देती है, इस प्रकार मेगा इवेंट की योजना बनाने और तैयारी करने का मौका मिलता है।

23 सितंबर को चीन के हांगझाऊ में शुरू होने वाले 19वें एशियाई खेलों में महिला और पुरुष हॉकी प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेता अगले साल के पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए अपनी जगह पक्की कर लेंगे और मेजबान फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के साथ चौथे स्थान पर रहेंगे।

हांगझाऊ दोनों भारतीय टीमों के लिए एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि प्रतियोगिता ब्लू में पुरुषों और महिलाओं को यह पुष्टि करने का मौका देती है कि कुछ साल पहले टोक्यो ओलंपिक में सफलता कोई तुक्कानहीं थी।

टोक्यो में, भारतीय पुरुष टीम ने ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता – चार दशकों में ओलंपिक में देश का पहला पदक। महिलाओं ने भी खुद को गौरवान्वित महसूस किया और टीम चौथे स्थान पर रही और कांस्य पदक से मामूली अंतर से चूक गई।

इस प्रकार, हांगझाऊ में पुरुष और महिला वर्ग में 12-टीम प्रतियोगिताओं के पास पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी जगह पक्की करने और साथ ही टोक्यो 2020 के बाद से अपनी किस्मत में उछाल को बनाए रखने का मौका होगा।

हांगझाऊ में हॉकी प्रतियोगिताएं गोंगशू कैनाल स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में आयोजित की जाएंगी, जिसमें पुरुषों की प्रतियोगिता में 12 और महिलाओं की प्रतियोगिता में 10 टीमें भाग लेंगी।

उनकी वर्तमान ताकत को देखते हुए, विश्व नंबर 3 भारतीय पुरुष टीम एशियाई खेलों का खिताब जीतने के लिए पसंदीदा है, जो दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 2014 संस्करण के बाद उनका पहला महाद्वीपीय स्तर का खिताब होगा, जब उन्होंने स्वर्ण जीतने के लिए चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पेनल्टी शूट-आउट में हराया था।

जकार्ता में 2018 संस्करण में, भारतीय पुरुषों ने कांस्य पदक जीता, जबकि जापान ने स्वर्ण जीतकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

पुरुष हॉकी टीम ने 1958 से लेकर अब तक हर संस्करण में खेला है जब हॉकी ने एशियाई खेलों की शुरुआत की थी। 2006 को छोड़कर जब वे 5वें स्थान पर रहे, भारत ने हर संस्करण में कम से कम एक पदक जीता।

हांगझाऊ में, पुरुष हॉकी प्रतियोगिता 12 टीमों के बीच होगी, जिन्हें छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें भारत को पूल ए में रखा गया है, जिसमें गत चैंपियन जापान, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान अन्य टीमें होंगी।

पूल बी में मेजबान चीन, इंडोनेशिया, चार बार के स्वर्ण पदक विजेता दक्षिण कोरिया, मलेशिया, ओमान और थाईलैंड शामिल हैं।

राउंड-रॉबिन चरण के बाद प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

हालांकि पूल ए कागज पर पूल बी से अधिक कठिन दिखता है, लेकिन उनकी रैंकिंग को देखते हुए, भारत को पूल ए में आसानी से शीर्ष पर रहना चाहिए, हालांकि जापान और पाकिस्तान उन्हें परेशान करने में सक्षम हैं।

पिछले महीने चेन्नई में आयोजित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप चरण में जापान ने भारत को 1-1 से बराबरी पर रोक दिया था, हालांकि सेमीफाइनल में भारत ने लैंड ऑफ द राइजिंग सन को 5-0 से हरा दिया था और खिताब तक पहुंच गया था।

मुख्य कोच क्रेग फल्टन ने टीम में पी.आर. श्रीजेश और मनप्रीत सिंह जैसे सितारों के साथ एक मजबूत और अनुभवी टीम चुनी है, दोनों अपना तीसरा एशियाई खेल खेल रहे हैं।

इन दोनों ने 2014 में इंचियोन में स्वर्ण और 2018 संस्करण में कांस्य पदक जीता और वे अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में एक और स्वर्ण जोड़ने की उम्मीद कर रहे होंगे।

शानदार स्कोरर हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम में संजय और नीलकांत शर्मा जैसे कुछ युवा खिलाड़ी हैं। अनुभवी आकाशदीप सिंह और कार्थी सेल्वम की अनुपस्थिति में फॉरवर्ड लाइन एक नए लुक में है।

भारत 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ हांगझाऊ में अपने अभियान की शुरुआत करेगा और 28 सितंबर को गत चैंपियन जापान और 30 सितंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

महिला वर्ग में, सविता पुनिया की भारतीय टीम को पूल ए में दक्षिण कोरिया, मलेशिया, हांगकांग और सिंगापुर के साथ रखा गया है, जबकि पूल बी में 10-टीम प्रतियोगिता में मेजबान चीन, गत चैंपियन जापान, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान और थाईलैंड शामिल हैं।

जेनेक शोपमैन द्वारा प्रशिक्षित टीम के लिए प्रारंभिक दौर में मुख्य मुकाबला 1 अक्टूबर को पूर्व चैंपियन दक्षिण कोरिया और 29 सितंबर को मलेशिया के खिलाफ होगा। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इन दोनों या कम से कम एक को हराना होगा।

सविता पुनिया की अगुवाई वाली महिला टीम में उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का, नवनीत कौर, दीपिका, लालरेम्सियामी और वंदना कटारिया जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं।

टीम 27 सितंबर को सिंगापुर के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और जब तक वह कोई बड़ा हाराकिरी नहीं कर लेती, उसे सेमीफाइनल में जगह बनानी होगी।

दोनों भारतीय टीमें पदक के लक्ष्य के साथ प्रतियोगिता में उतरती हैं, लेकिन स्वर्ण के अलावा कुछ भी दावा करना टीमों और प्रशंसकों दोनों के लिए एक बड़ी निराशा होगी।

इसका मतलब यह होगा कि भारत को पेरिस ओलंपिक खेलों में अपनी जगह का दावा करने के लिए ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की कठिन प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह एक अनावश्यक परेशानी है जिससे टीमें बचना चाहेंगी।

अपने सपनों को पूरा करने के लिए टीमों को पूरे एशियाई खेलों में अपने प्रदर्शन में काफी निरंतरता लानी होगी। लेकिन उनमें निरंतरता की कमी है क्योंकि पिछले दो वर्षों में उनके प्रदर्शन में मैच दर मैच गिरावट आई है।

क्या हांगझाऊ अलग होगा, यह तो समय ही बताएगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine