'स्टेपल्ड वीज़ा' के कारण वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स से वुशु टीम के हटने के बाद राष्ट्रीय कोच ने कहा:'उम्मीद है, एशियाई खेलों के लिए ऐसा नहीं होगा'

'स्टेपल्ड वीज़ा' के कारण वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स से वुशु टीम के हटने के बाद राष्ट्रीय कोच ने कहा:'उम्मीद है, एशियाई खेलों के लिए ऐसा नहीं होगा'

नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। अरुणाचल के तीन खिलाड़ियों को दिए गए ‘स्टेपल्ड वीजा’ के कारण भारतीय वुशु टीम के चीन में विश्व विश्वविद्यालय खेलों से हटने के बाद मुख्य राष्ट्रीय कोच कुलदीप हांडू ने कहा कि खिलाड़ी इस झटके से परेशान नहीं हैं और उनका हौसला काफी बढ़ा हुआ है क्योंकि उनके पास पर्याप्त एक्सपोज़र है।

चेंग्दू में शुक्रवार से शुरू होने वाले विश्व विश्वविद्यालय खेलों के लिए भारतीय वुशू टीम को रोकना, अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को स्टेपल वीजा जारी करने के चीन के फैसले के विरोध का प्रतीक है।

वुशु टीम को बुधवार रात को प्रस्थान करना था, जबकि तीन खिलाड़ियों को गुरुवार रात को चेंग्दू के लिए रवाना होना था, इससे पहले सरकार ने आठ खिलाड़ियों, एक कोच और तीन अधिकारियों सहित 12 सदस्यीय टीम को अपनी यात्रा योजना निलंबित करने का निर्देश दिया।

‘आईएएनएस’ से विशेष रूप से बात करते हुए, द्रोणाचार्य अवार्डी कोच ने कहा कि हालांकि खिलाड़ियों ने बहुत कड़ी मेहनत की है और वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उन्हें इस मुद्दे की ज्यादा परवाह नहीं है क्योंकि पर्याप्त प्रदर्शन के साथ उनका हौसला बढ़ा है और जल्द ही आगामी एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारी शुरू कर देंगे।

“जाहिर है, विश्व खेलों में हम अच्छे नतीजों की उम्मीद कर रहे थे और खिलाड़ियों को वहां अच्छा प्रदर्शन मिलेगा। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, हमारी भारतीय टीम वास्तव में अच्छी है और हम एशियाई खेलों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।”

“खिलाड़ी बड़े आयोजनों के लिए खुद को तैयार करते समय बहुत मेहनत करते हैं। लेकिन यह देश का मामला था और हमारे देश से ऊपर कुछ भी नहीं है। जब देश की प्रतिष्ठा से संबंधित मामलों की बात आती है, तो हमारी पहली प्राथमिकता हमेशा अपने देश का समर्थन और पक्ष लेना है।”

हांडू ने कहा, “हमारे खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं, उन्हें पर्याप्त अनुभव मिला है। अब, वे एशियाई खेलों के लिए खुद को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”

जब हांडू से एशियाई खेलों की टीम के चीन रवाना होने पर इसी तरह के वीजा मुद्दों का सामना करने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने विश्वास जताया कि सरकार स्थिति से पूरी तरह अवगत होने के कारण ऐसी किसी भी स्थिति को रोकने के लिए पहले से ही सक्रिय कदम उठाएगी।

“एशियाड और विश्व खेल अलग-अलग हैं, एशियाई खेलों के लिए मान्यता है और मुझे नहीं लगता कि चार साल के आयोजन के दौरान ऐसे मुद्दे होंगे। और, मुझे लगता है कि सरकार हमारे प्रस्थान से पहले चीनी दूतावास के साथ इस मामले को उठाएगी। उम्मीद है कि हमारी टीम एशियाई खेलों के लिए जाएगी और जहां तक ​​मान्यता का सवाल है तो यह पहले ही हो चुका है।”

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार अब स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ है। एशियाई खेल एक बड़ा आयोजन है और मुझे लगता है कि सरकार निश्चित रूप से कुछ करेगी ताकि हमारी वुशु टीम इसमें सफल हो सके।”

विशेष रूप से, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए भारतीय दल का चयन एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा किया गया था। एआईयू खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दल का गठन करने के लिए भारत भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के एथलीटों को शामिल करते हुए चयन परीक्षण आयोजित करता है।

पूरी वुश टीम को रोकने के निर्णय पर टिप्पणी करते हुए, एआईयू के संयुक्त सचिव डॉ. बलजीत सिंह सेखों ने कहा है: “यह निर्णय देश द्वारा लिया गया था और हम इसका समर्थन करते हैं। यह देश के सम्मान की बात थी और यह सबसे पहले आता है।”

वुशु टीम 300 खिलाड़ियों और अधिकारियों के भारतीय दल का हिस्सा थी, जो विश्वविद्यालय खेलों के लिए भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा दल है, और इसे बाद में दल में शामिल होना था। प्रस्थान से पहले इसे भारत में रोक दिया गया था।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine