सिराज का कहर, श्रीलंका 50 पर ढेर, भारत आठवीं बार बना एशिया कप चैंपियन

सिराज का कहर, श्रीलंका 50 पर ढेर, भारत आठवीं बार बना एशिया कप चैंपियन

कोलंबो, 17 सितंबर (आईएएनएस)। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (6-21) की कहर बरपाती गेंदों की बदौलत भारत ने एशिया कप के फ़ाइनल में श्रीलंका को मात्र 50 रन पर ढेर कर आठवीं बार खिताब जीत लिया। भारत ने 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 51 रन बनाकर 263 गेंद शेष रहते 10 विकेट से सबसे एकतरफा जीत हासिल की ।

भारत ने इससे पहले सात बार एशिया कप जीता था – 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 (टी20 संस्करण) और 2018 में। कप्तान रोहित शर्मा ने छोटे लक्ष्य को देखते हुए ओपनिंग में अपनी जगह ईशान किशन को भेजा। किशन 23 और शुभमन गिल 27 रन पर नाबाद रहे।

सिराज इससे पहले अजंता मेंडिस के बाद पुरुष वनडे एशिया कप फाइनल में छह विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने मैदान गीला होने के कारण कुछ देर से शुरू हुए मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए सात ओवर में 21 रन पर 6 विकेट झटके, जिससे भारत ने श्रीलंका को रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में सिर्फ 50 रन पर ढेर कर दिया।

बारिश की वजह से देरी के बाद दोपहर 3:40 बजे खेल फिर से शुरू होने के बाद, सिराज को पिच से मूवमेंट से काफी मदद मिली, जिससे गेंद दोनों तरफ घूम रही थी और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को हैरान कर दिया, क्योंकि उन्होंने सात ओवरों में 6-21 रन देकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिसमें मैच के दूसरे ओवर में चार विकेट भी शामिल हैं।

सिराज के अलावा श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आउट करने और इतनी ही गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने के अलावा, हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाजों ने गेंदबाजी में सभी दस विकेट लिए। श्रीलंका को उनके अब तक के दूसरे सबसे कम वनडे स्कोर और भारत के खिलाफ अब तक के सबसे कम स्कोर पर आउट किया।

बुमराह ने कुसल परेरा को एक दूर की ओर स्विंग होती गेंद का पीछा करने के लिए उकसाकर भारत को एक स्वप्निल शुरुआत दी और बाएं हाथ के बल्लेबाज ने विकेटकीपर केएल राहुल को अपनी बाईं ओर घुमाया। सिराज के पहले ओवर में उन्होंने छह आउटस्विंगर फेंके और चार बार बल्लेबाजों को छकाया।

अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर, सिराज ने एक बार फिर आउटस्विंगर फेंका और पथुम निसंका केवल बैकवर्ड पॉइंट तक ही ड्राइव कर सके, जहां रवींद्र जडेजा ने कैच पूरा करने के लिए अपनी दाईं ओर कदम बढ़ाया। एक डॉट बॉल के बाद, सिराज ने सदीरा समराविक्रमा को एक तेज निप-बैकर के साथ एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो अंदर के किनारे से टकराया और बल्लेबाज को स्टंप के सामने मारा।

अगली ही गेंद पर, चैरिथ असालंका ने पहली गेंद को सीधे कवर-प्वाइंट पर चौका दिया। धनंजय डी सिल्वा ने सिराज को मिड-ऑन पर चार रन के लिए पंच करके हैट्रिक बॉल बचा ली। लेकिन सिराज को आखिरी हंसी तब आई जब डी सिल्वा ने एक आउटस्विंगर पर विकेट के पीछे कैच दे दिया।

सिराज ने दासुन शनाका के बाहरी किनारे को पार करने के लिए फुलर डिलीवरी पर देर से मूवमेंट करके 16 गेंदों में पांच विकेट लिए और ऑफ-स्टंप को कार्टव्हील की सवारी पर भेज दिया।

दूसरे छोर से इस कहर को देखते हुए, कुसल मेंडिस ने बुमराह के खिलाफ ऑफ साइड से दो चौके लगाकर श्रीलंका की पारी को 12/6 से पटरी पर वापस लाने की कोशिश की।

लेकिन सिराज ने अपना छठा विकेट हासिल किया और मेंडिस को गेट के माध्यम से कैसल कर दिया, जिससे पुरुषों के एकदिवसीय एशिया कप में एक तेज गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हासिल किए गए।

पांड्या डुनिथ वेलालेज को आउट करके विकेट लेने वालों की सूची में शामिल हो गये और राहुल को टॉप एज पर आसान कैच दे बैठे। उन्होंने शेष दो विकेट निकालकर श्रीलंका की पारी 92 लीगल गेंदों में 50 रन पर समाप्त कर दी।

–आईएएनएस

E-Magazine