सिंगापुर में एक कंपनी को धोखा देने के आरोप में भारतीय को जेल की सजा

सिंगापुर में एक कंपनी को धोखा देने के आरोप में भारतीय को जेल की सजा

सिंगापुर, 2 अगस्त (आईएएनएस)। सिंगापुर में एक कंपनी के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में 68 वर्षीय व्यक्ति को 7 महीने की जेल की सजा सुनाई गई। 

द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रेट-फॉरवर्डिंग सर्विसेज फर्म इंडस ग्लोबल लाइन (आईजीएल) के निदेशक एल्डो थोटुंगल मथाई ने मंगलवार को धोखाधड़ी के तीन मामलों में अपना अपराध कबूल किया।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, एल्डो, जो सिंगापुर का स्थायी निवासी भी है, ने 2011 में यूट्राकॉन स्ट्रक्चरल सिस्टम्स में काम करने वाले एक अन्य भारतीय नागरिक हुसैन नैना मोहम्मद के साथ एक प्लान बनाया था।

हुसैन एक अन्य कंपनी, अल रहमान एंटरप्राइजेज एंड ट्रेडिंग (एरेट) में भी भागीदार थे, जिसके बारे में यूट्राकॉन को जानकारी नहीं थी।

दोनों ने 2011 में आईजीएल द्वारा फ्रेट-फॉरवर्डिंग सर्विसेज के लिए यूट्राकॉन को बढ़ी हुई कोटेशन सबमिट करने का प्लान बनाया।

यह तय किया गया कि एल्डो पहले हुसैन के एरेट ई-मेल अकाउंट पर लेजिटीमेट कोटेशन के साथ एक ईमेल भेजेगा, जिसके बाद वह मार्क-अप अमाउंट पर निर्देशों के साथ जवाब देगा।

द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया, कि एल्डो हुसैन को उनके यूट्राकॉन वर्क ई-मेल एड्रेस पर मार्क-अप कोटेशन भेजेगा, और फिर हुसैन कंपनी के असिस्टेंट शिपिंग मैनेजर के रूप में इसका रिव्यू करेंगे।

एल्डो के खिलाफ तीन आरोपों में, अल्ट्राकॉन को आईजीएल को लगभग 374,529 सिंगापुर डॉलर के बढ़े हुए अमाउंट का भुगतान करने में धोखा दिया। इन कोटेशनों के लिए कुल मार्क-अप 33,231 सिंगापुर डॉलर था।

सभी मार्क-अप अमाउंट अरेट को चली गईं। अखबार ने उप लोक अभियोजक जोनाथन टैन के हवाले से कहा कि आईजीएल को यूट्राकॉन से भुगतान प्राप्त होने के बाद, एल्डो हुसैन को कैश में मार्क-अप देगा।

टैन ने कहा, “हालांकि आरोपी को मार्क-अप नहीं मिला, लेकिन उसने और हुसैन ने यूट्राकॉन पर जो धोखाधड़ी की थी, उसके आधार पर आईजीएल को मिले कारोबार से उसने मुनाफा कमाया।”

दोनों ने यूट्राकॉन को बेवकूफ बनाना जारी रखा, जिसने अक्टूबर 2011 से अगस्त 2018 तक आईजीएल को लगभग 417,367 सिंगापुर डॉलर का भुगतान किया।

टैन ने निवारण की आवश्यकता और अपराधों का पता लगाने में महत्वपूर्ण कठिनाई का हवाला देते हुए एल्डो के लिए छह से आठ महीने की जेल की मांग की।

मई में हुसैन को 2.5 मिलियन सिंगापुर डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी के 9 मामलों और अपने गलत तरीके से कमाए गए लाभ के एक हिस्से को सिंगापुर से बाहर ले जाने के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 30 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी।

एल्डो के साथ किए गए अपराधों को शामिल करते हुए, हुसैन ने यूट्राकॉन को उससे जुड़ी कंपनियों को 5.1 मिलियन सिंगापुर डॉलर से अधिक का भुगतान करने के लिए धोखा दिया।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine