सरकार के विरोध में चेक गणराज्य के लोगों ने प्राग में निकाली रैली

सरकार के विरोध में चेक गणराज्य के लोगों ने प्राग में निकाली रैली

प्राग, 17 सितंबर (आईएएनएस)। चेक गणराज्य के हजारों लोग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए राजधानी प्राग के वेन्सस्लास स्क्वायर पर एकत्र हुए।

“चेक गणराज्य सरकार के ख़िलाफ़” नारे के तहत रैली मुख्य रूप से मुद्रास्फीति, कर परिवर्तन और पेंशन समायोजन पर सरकार के एक्शन के खिलाफ थी। चेक न्यूज़ एजेंसी (सीटीके) के अनुसार, भीड़ में बैनर भी थे जिन पर लिखा था, “अमेरिकी मिनियंस मुर्दाबाद” और “नाटो मुर्दाबाद”।

आयोजकों के अनुसार, रैली में 100,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ प्रतिभागियों ने बाद में स्क्वायर से चेक गृह मंत्रालय के मुख्यालय तक शहर में मार्च किया।

चेक उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री, विट राकुसन ने सीटीके को बताया कि वह प्रदर्शन को “कठिन समय में कुछ लोगों द्वारा असंतोष की एक वैध अभिव्यक्ति” के रूप में देखते हैं, लेकिन नफरत और भय को भड़काने के लिए उस असंतोष का उपयोग करना समझ से बाहर और अस्वीकार्य है।

प्राग में सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन रिसर्च के एक हालिया सर्वे से पता चला कि देश के अधिकांश लोग आर्थिक स्थिति से नाखुश हैं। 16 मई से 24 जुलाई के बीच सर्वेक्षण में शामिल 929 लोगों में से 57 प्रतिशत आर्थिक स्थिति को खराब मानते हैं, लगभग एक चौथाई इसे “न तो अच्छा और न ही बुरा” मानते हैं और 16 प्रतिशत इसे अच्छा मानते हैं।

चेक सांख्यिकी कार्यालय (सीएसयू) के अनुसार, इस साल की दूसरी तिमाही में चेक गणराज्य की वास्तविक जीडीपी में साल-दर-साल 0.6 फीसदी की गिरावट आई है। पूरे वर्ष के लिए, चेक वित्त मंत्रालय ने अपने अगस्त के पूर्वानुमान में भविष्यवाणी की थी कि इसमें 0.2 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।

सीएसयू के अनुसार, इस बीच, चेक गणराज्य में उपभोक्ता कीमतों में अगस्त में साल-दर-साल 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि मुद्रास्फीति लगातार सातवें महीने धीमी रही, लेकिन यह चेक नेशनल बैंक द्वारा निर्धारित दो प्रतिशत के टॉलरेंस बैंड से काफी ऊपर रही।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine