शी चिनफिंग ने छंगतू यूनिवर्सियाड के उद्घाटन की घोषणा की

शी चिनफिंग ने छंगतू यूनिवर्सियाड के उद्घाटन की घोषणा की

बीजिंग, 28 जुलाई (आईएएनएस)। 31वें ग्रीष्मकालीन यूनिवर्सियाड का उद्घाटन समारोह 28 जुलाई की रात को चीन के सछ्वान प्रांत के छंगतू शहर में आयोजित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया। उद्घाटन समारोह के दौरान शी चिनफिंग ने छंगतू यूनिवर्सियाड के उद्घाटन की घोषणा की।

बताया जाता है कि इस बार के यूनिवर्सियाड में भाग लेने के लिये कुल 113 देशों और क्षेत्रों ने पंजीकरण किया है। कुल 6500 एथलीट इसमें शामिल होंगे। उनमें पुरुष एथलीटों की संख्या 3512 है, और महिला एथलीटों की संख्या 2988 है।

यूनिवर्सियाड में भाग लेने वाले देशों और क्षेत्रों में 35 एशिया से, 36 यूरोप से, 15 अमेरिका से, 24 अफ़्रीका से और 3 ओशिनिया से हैं। सभी इवेंटों में ट्रैक और फील्ड, तैराकी, ताइक्वांडो और तलवारबाजी में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या सबसे अधिक है। टीम स्पर्धाओं में वॉलीबॉल में 28 टीमों, बास्केटबॉल में 27 टीमों और वाटर पोलो में 17 टीमों ने भाग लिया।

इस बार के यूनिवर्सियाड में कुल 18 बड़ी इवेंट और 269 छोटी इवेंट के लिए स्पर्धा होगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक कल से तीरंदाजी, वॉटर पोलो और बास्केटबॉल की तीन स्पर्धाएं शुरू हो गई हैं।

वहीं, 17 इवेंटों ने प्रतियोगिता-पूर्व प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। 29 जुलाई से बाकी 15 इवेंट एक के बाद एक शुरू होंगे। 29 तारीख को मार्शल आर्ट, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस और शूटिंग समेत 11 इवेंटों की मैच आयोजित होंगी और 17 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine