लीना खान के नेतृत्व वाली एफटीसी, 17 अमेरिकी राज्यों ने अविश्‍वास प्रथाओं के लिए अमेज़ॅन पर मुकदमा दायर किया

लीना खान के नेतृत्व वाली एफटीसी, 17 अमेरिकी राज्यों ने अविश्‍वास प्रथाओं के लिए अमेज़ॅन पर मुकदमा दायर किया

वाशिंगटन, 27 सितंबर (आईएएनएस)। लीना खान के नेतृत्व वाले संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) और अमेरिका में 17 राज्य अटॉर्नी जनरल ने मंगलवार को अमेज़ॅन पर मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि ऑनलाइन खुदरा और प्रौद्योगिकी कंपनी एक एकाधिकारवादी है, जो प्रतिस्पर्धा-विरोधी इंटरलॉकिंग के एक सेट का उपयोग करती है और अवैध रूप से अपनी एकाधिकार शक्ति को बनाए रखने के लिए अनुचित रणनीतियां बनाती है।

एफटीसी और उसके राज्य भागीदारों ने कहा कि अमेज़ॅन की कार्रवाइयां उसे प्रतिद्वंद्वियों और विक्रेताओं को कीमतें कम करने से रोकने, खरीदारों के लिए गुणवत्ता को कम करने, विक्रेताओं से अधिक शुल्क लेने, नवाचार को दबाने और प्रतिद्वंद्वियों को अमेज़ॅन के खिलाफ उचित प्रतिस्पर्धा करने से रोकने की अनुमति देती हैं।

एफटीसी अध्यक्ष ने कहा, “हमारी शिकायत बताती है कि कैसे अमेज़ॅन ने अपने एकाधिकार को गैरकानूनी रूप से बनाए रखने के लिए दंडात्मक और जबरदस्त रणनीति का इस्तेमाल किया है।”

लीना ने आगे कहा, “शिकायत में विस्तृत आरोप लगाए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि कैसे अमेज़ॅन अब खुद को समृद्ध करने के लिए अपनी एकाधिकार शक्ति का उपयोग कर रहा है, साथ ही कीमतें बढ़ा रहा है और उन लाखों अमेरिकी परिवारों के लिए सेवा को ख़राब कर रहा है जो इसके प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी करते हैं और सैकड़ों हजारों व्यवसाय जो अमेज़ॅन पर भरोसा करते हैं, उन तक पहुंचें।”

शिकायत में आरोप लगाया गया कि अमेज़ॅन कानून का उल्लंघन इसलिए नहीं करता है, क्योंकि यह वर्तमान प्रतिस्पर्धियों को बढ़ने और नए प्रतिस्पर्धियों को उभरने से रोकता है। कीमत, उत्पाद चयन, गुणवत्ता पर प्रतिस्पर्धा को रोककर और अपने वर्तमान या भविष्य के प्रतिद्वंद्वियों को खरीदारों और विक्रेताओं के एक महत्वपूर्ण समूह को आकर्षित करने से रोककर, अमेज़ॅन यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी वर्तमान या भविष्य का प्रतिद्वंद्वी उसके प्रभुत्व को खतरे में नहीं डाल सकता है।

एफटीसी ने कहा कि अमेज़ॅन की दूरगामी योजनाएं हर साल खुदरा बिक्री में सैकड़ों अरब डॉलर का प्रभाव डालती हैं, बड़े और छोटे व्यवसायों द्वारा बेचे जाने वाले हजारों उत्पादों को प्रभावित करती हैं और सौ मिलियन से अधिक खरीदारों को प्रभावित करती हैं।

एफटीसी के प्रतिस्पर्धा ब्यूरो के उप निदेशक जॉन न्यूमैन ने कहा, “हम यह मामला इसलिए ला रहे हैं, क्योंकि अमेज़ॅन के अवैध आचरण ने ऑनलाइन अर्थव्यवस्था के एक बड़े हिस्से में प्रतिस्पर्धा को रोक दिया है। अमेज़ॅन एक एकाधिकारवादी है जो अमेरिकी खरीदारों पर कीमतें बढ़ाने और सैकड़ों हजारों ऑनलाइन विक्रेताओं पर अत्यधिक शुल्क वसूलने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करता है।”

एफटीसी और राज्यों ने आरोप लगाया कि अमेज़ॅन का प्रतिस्पर्धा-विरोधी आचरण दो बाजारों में होता है – ऑनलाइन सुपरस्टोर बाजार जो खरीदारों को सेवा प्रदान करता है और विक्रेताओं द्वारा खरीदी गई ऑनलाइन मार्केटप्लेस सेवाओं के लिए बाजार। यह मुकदमा गूगल और मेटा के बाद अमेज़ॅन को तीसरी तकनीकी दिग्गज कंपनी बनाता है, जिस पर अमेरिकी सरकार ने व्यापक आरोप लगाए हैं कि कंपनी ने वर्षों तक संघीय अविश्‍वास कानूनों का उल्लंघन किया है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine