रैपिड रेल सुरंग के अंदर होने पर भी नहीं कटेगा लोगों का नेटवर्क, तैयारियां जोरों पर

रैपिड रेल सुरंग के अंदर होने पर भी नहीं कटेगा लोगों का नेटवर्क, तैयारियां जोरों पर

गाजियाबाद, 11 सितंबर (आईएएनएस)। ट्रेन जब सुरंग के अंदर होती है तो लोगों को मोबाइल नेटवर्क की काफी दिक्कत होती है। इसीलिए एनसीआरटीसी की तरफ से ये तैयारी की जा रही है कि रैपिड रेल जब करीब 12 किलोमीटर के रेंज में सुरंग के अंदर हो, तब भी यात्रियों को नेटवर्क की दिक्कत ना हो।

एनसीआरटीसी ने सुरंग के अंदर भरोसेमंद मोबाइल नेटवर्क सुविधा प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने निविदाएं आमंत्रित की हैं। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर में दिल्ली और मेरठ में लगभग 12 किमी का सेक्शन भूमिगत है, जिसमें 5 किमी का हिस्सा दिल्ली में है। इसके अंतर्गत गाजियाबाद से सटा आनंद विहार का भूमिगत स्टेशन शामिल है। वहीं मेरठ में लगभग 7 किमी का सेक्शन भूमिगत है, जिसमें मेरठ सेंट्रल, भैसाली और बेगमपुल तीन भूमिगत स्टेशन शामिल हैं।

एनसीआरटीसी के जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा, सिंगल न्यूट्रल होस्ट प्रदाता सभी मोबाइल ऑपरेटरों के लिए एक सामान्य इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से इन-बिल्डिंग सॉल्यूशंस (IBS) प्रदान करेगा। इस व्यवस्था के जरिए मोबाइल सर्विस ऑपरेटर अपने उपभोक्ताओं को आसानी से एवं कुशलतापूर्वक सेवाएं मुहैया करवा सकेंगे। यह न्यूट्रल होस्ट प्रदाता जीएसएम, एमटीएस, एल ई टी और 5जी सहित विभिन्न प्रकार की तकनीकों के लिए विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों को शेयर्ड सोल्यूशंस प्रदान करेगा, ताकि सुरंग के अंदर जब रैपिड रेल चले तो यात्रियों को मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत न हो।

आईएएनएस पीकेटी

E-Magazine