यूपी के घोसी उपचुनाव में सपा की जीत से भाजपा को झटका

यूपी के घोसी उपचुनाव में सपा की जीत से भाजपा को झटका

लखनऊ, 8 सितंबर (आईएएनएस)। विपक्ष के इंडिया गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी को शुक्रवार को जश्‍न मनाने का मौका मिल गया। घोसी उपचुनाव में भाजपा के दारा सिंह चौहान से सीधे मुकाबले में जीत हासिल कर सपा ने घोसी विधानसभा सीट बरकरार रखी।उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी सीट पर हुए उपचुनाव के परिणाम में सपा के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 मतों से हरा दिया है।


भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के अनुसार, सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह को कुल 1,24,427 मत मिले हैं, वहीं भाजपा के दारा सिंह चौहान 81,668 मत हासिल कर सके। कुल 33 चरण में गिनती हुई, जिसमें भाजपा उम्मीदवार उपचुनाव में पराजित हो गए।

सपा की जीत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपचुनाव उत्तर प्रदेश में एनडीए और इंडिया के बीच पहला इत्मिहान था।

भाजपा के पूर्व मंत्री चौहान 2022 में विधानसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर सपा में शामिल हुए थे और उन्होंने अपनी घोसी सीट वापस जीत ली थी। इसके बाद उन्होंने इस साल जुलाई में सपा छोड़ दी और उपचुनाव में अपनी सीट वापस जीतने के प्रति आश्वस्त होकर फिर से भाजपा में शामिल हो गए।

भाजपा स्पष्ट रूप से चौहान की जीत को लेकर अति आश्‍वस्त थी, भले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित उसके पूरे नेतृत्व ने उपचुनावों में जोरदार प्रचार किया था।

हालांकि, तीसरे राउंड से ही सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने बढ़त बना ली और हर राउंड की गिनती के साथ अंतर बढ़ता गया। इस उपचुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव के ट्रेलर के रूप में पेश किया गया था।

भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के नेता ओम प्रकाश राजभर ने दावा किया था कि वह इस उपचुनाव के बाद यादव परिवार को वापस इटावा भेज देंगे। हालांकि, यह चौहान की “अविश्‍वसनीय दलबदलू” की छवि थी जो उनके खिलाफ गई और मतदाताओं ने सुधाकर सिंह को चुना, जिन्होंने इस बार अपना दूसरा चुनाव जीता।

सपा नेता शिवपाल सिंह ने घोसी में जीत के लिए अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा, “यह भाजपा के अंत की शुरुआत है।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine