म्यूचुअल फंड स्टार्टअप कुवेरा पर क्रेड की नजर : रिपोर्ट

म्यूचुअल फंड स्टार्टअप कुवेरा पर क्रेड की नजर : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्टॉक और म्यूचुअल फंड ब्रोकिंग मार्केट, जिस पर वर्तमान में जेरोधा और ग्रो जैसी कंपनियों का दबदबा है, में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिल रही है। क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट लीडर क्रेड कथित तौर पर ऑनलाइन वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म कुवेरा का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत कर रहा है।

एक सूत्र का हवाला देते हुए टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिग्रहण की बातचीत अभी चल रही है। डील को कुछ ही हफ्तों में अंतिम रूप दिया जा सकता है।

क्रेड या कुवेरा ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की। 2016 में स्थापित फिडेलिटी-समर्थित कुवेरा अपने यूजर्स को भारतीय और अमेरिकी स्टॉक, म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करने की अनुमति देता है।

रिपोर्ट के अनुसार, कुवेरा ने अब तक लगभग 10 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और उसके पास 1.4 बिलियन डॉलर का एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) है। 6 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य वाली क्रेड, यह देखते हुए कि भारतीय म्यूचुअल फंड मार्केट तेजी से बढ़ रहा है, पिछले कुछ समय से अपने वेल्थ मैनेजनेंट ऑफर्स का विस्तार कर रही है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के अनुसार, भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एयूएम 575 अरब डॉलर से ज्यादा है, जो एक साल पहले की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है।

इस बीच, क्रेड ने पिछले हफ्ते कहा कि वित्त वर्ष 21-22 में 422 करोड़ रुपये की तुलना में उनकी कुल आय वित्त वर्ष 22-23 में 3.5 गुना (लगभग 252 प्रतिशत) बढ़कर 1,484 करोड़ रुपये हो गई।

कंपनी ने एक बयान में कहा, फिनटेक यूनिकॉर्न का घाटा (ईएसओपी लागत को छोड़कर) वित्त वर्ष 2011-22 में 1,167 करोड़ रुपये से 10 प्रतिशत कम होकर वित्त वर्ष 22-23 में 1,047 करोड़ रुपये हो गया।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine