मलयालम फिल्म निर्देशक के.जी. जॉर्ज का निधन, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

मलयालम फिल्म निर्देशक के.जी. जॉर्ज का निधन, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

तिरुवनंतपुरम, 24 सितंबर (आईएएनएस)। केरल के दिग्गज फिल्म निर्माता के.जी. जॉर्ज का रविवार को कोच्चि के कक्कनाड के एक वृद्धाश्रम में निधन हो गया। उन्होंने 77 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

वह मलयालम इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं में से एक थे और उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण फिल्में बनाईं। उनकी फिल्म, ‘पंचवड़ी पालम’ एक राजनीतिक व्यंग्य है, जो सुपरहिट रही और मलयालम फिल्म उद्योग में बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी गई।

के.जी. जॉर्ज की फिल्म ‘इराकल’ एक क्राइम थ्रिलर है और हाल ही में केरल राज्य में सामने आई कई घटनाओं से मिलती जुलती है, जबकि यह फिल्म तीन दशक पहले बनाई गई थी।

वह अपनी फिल्म ‘यवनिका’ में मैमोट्टी और भरत गोपी जैसे बेस्ट एक्टर्स को लाए। एक फिल्म एक्ट्रेस की मौत पर आधारित ‘लेखायुदे मरनम, ओरु फ्लैशबैक’ भी जबरदस्त हिट रही।

जॉर्ज मलयालम फिल्म उद्योग में एक बेहद सम्मानित निर्देशक हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से स्ट्रोक से पीड़ित थे।

वैसे तो जॉर्ज ने लगभग 20 फिल्मों का ही निर्देशन किया है, लेकिन वह एक ऐसे निर्देशक थे जिन्होंने व्यावसायिक और कला फिल्मों की अवधारणा को तोड़ दिया और अपनी हर फिल्म में एक मैसेज दिया।

उन्होंने मलयालम फिल्म उद्योग में एक क्रांति ला दी और एक ऐसे निर्देशक के रुप में पहचान बनाई, जो सच बोलने से नहीं डरते। उन्होंने सेक्स, राजनीति, भ्रष्टाचार और अपराध सहित विषयों पर फिल्में बनाई।

–आईएएनएस

पीके/एसजीके

E-Magazine