मद्रास हाईकोर्ट में पांच स्थायी न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश

मद्रास हाईकोर्ट में पांच स्थायी न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश

नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में पांच अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति ए.ए. नक्कीरन, निदुमोलु माला, एस सौंथर, सुंदर मोहन और कबाली कुमारेश बाबू को मद्रास उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की है।

20 जून को, मद्रास उच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से उच्च न्यायालय में स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए इन पांच अतिरिक्त न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की थी।

एससी कॉलेजियम ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के 26 अक्टूबर 2017 के संकल्प के अनुसार भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा गठित सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीशों की समिति ने उपरोक्त अतिरिक्त न्यायाधीशों के फैसलों का मूल्यांकन किया है।”

इसमें कहा गया है कि उसने स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए इन अतिरिक्त न्यायाधीशों की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के लिए रिकॉर्ड पर रखी सामग्री की जांच की है।

मामले के सभी पहलुओं पर विचार करने और समग्र विचार करने के बाद, कॉलेजियम ने यह सिफारिश करने का संकल्प लिया कि ये पांच अतिरिक्त न्यायाधीश मद्रास एचसी के स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त होने के लिए उपयुक्त हैं।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड बयान में कहा गया है, “तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और राज्यपाल उपरोक्त सिफारिश से सहमत हैं।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine