भारत, सऊदी अरब के बीच भाइयों जैसे संबंध: पीयूष गोयल

भारत, सऊदी अरब के बीच भाइयों जैसे संबंध: पीयूष गोयल

नई दिल्ली, 11 सितंबर (आईएएनएस)। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि भारत और सऊदी अरब दुनिया की दो सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं और दोनों देश एक-दूसरे के साथ काफी करीब हैं।

यहां भारत-सऊदी निवेश फोरम में अपने संबोधन में गोयल ने कहा, “सऊदी अरब और भारत के बीच का रिश्ता दो भाइयों के बीच का है।

“आज रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में दोनों नेताओं – क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री – ने सामूहिक रूप से इसे सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक बनाने का फैसला किया है।”

मंत्री ने विस्तार से बताया कि यह रणनीतिक साझेदारी दोनों देशों के लिए बहुत मूल्यवान है।

उन्होंने कहा, “हमने कई क्षेत्रों की पहचान की है – चाहे वह स्वास्थ्य सेवा हो, पर्यटन हो, फिल्म उद्योग – और हम दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान का विस्तार करने के लिए मिलकर कैसे काम कर सकते हैं।”

सऊदी अरब के निवेश मंत्री खालिद बिन अल-फलीह ने कहा कि हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच सरकारी स्तर और निजी क्षेत्र के स्तर पर जुड़ाव में तेजी आई है।

उन्‍होंने कहा, “एक मित्र और परिवार के रूप में प्रत्येक भारतीय को ढेर सारी बधाइयां देना मेरा दायित्व है… आज पूरी दुनिया का ध्यान सबसे सफल जी20 शिखर सम्मेलन पर केंद्रित है… आपके परिवार के हिस्से के रूप में हमें वास्तव में गर्व है… हमें कई चीजों का आशीर्वाद प्राप्त है, हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण आशीर्वादों में से एक दुनिया के दो सबसे ऊर्जावान, दूरदर्शी और प्रभावी नेता हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine