'भारत में 13-18 साल के बीच के 80% बच्चों को तस्करी से बचाया गया'

'भारत में 13-18 साल के बीच के 80% बच्चों को तस्करी से बचाया गया'

नई दिल्ली, 30 जुलाई (आईएएनएस)। तस्करी से बचाए गए 80 फीसदी बच्चे 13 से 18 साल उम्र के हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार और आंध्र प्रदेश 2016 और 2022 के बीच सबसे अधिक बच्चों की तस्करी वाले शीर्ष तीन राज्य थे, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पूर्व से लेकर कोविड के बाद तक बाल तस्करी में 68 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई।

ये “भारत में बाल तस्करी” रिपोर्ट के निष्कर्ष हैं, जिसे गेम्स24×7 और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन (केएससीएफ) द्वारा संकलित किया गया है।

इसे 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के अवसर पर रविवार को जारी किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां जयपुर शहर देश में बाल तस्करी के हॉटस्पॉट के रूप में उभरा, वहीं शीर्ष 10 जिलों में से अन्य चार शीर्ष स्थान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पाए गए।

इससे पता चला कि जहां विभिन्न उद्योगों में 13 से 18 वर्ष के बीच के बच्चों की अधिकतम संख्या शामिल थी, वहीं कॉस्मेटिक उद्योग में 5 से 8 वर्ष से कम आयु के बच्चों को शामिल किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, जिन उद्योगों में सबसे अधिक बाल श्रमिक काम करते हैं वे होटल और ढाबे (15.6 प्रतिशत) हैं, इसके बाद पड़ोस के किराना स्टोर और ऑटोमोबाइल या परिवहन उद्योग (13 प्रतिशत), और कपड़ा क्षेत्र (11.18 प्रतिशत) हैं।

इसके अलावा, बचाए गए 80 प्रतिशत बच्चे 13 से 18 वर्ष की आयु के किशोर थे, 13 प्रतिशत बच्चे 9 से 12 वर्ष की आयु के थे और 2 प्रतिशत से अधिक 9 वर्ष से कम उम्र के थे।

रिपोर्ट में विभिन्न राज्यों में बाल तस्करी में उल्लेखनीय वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें उत्तर प्रदेश में मामलों में चौंकाने वाली वृद्धि देखी गई है।

राज्य में प्री-कोविड चरण (2016-2019) में 267 रिपोर्ट की गई घटनाओं से, पोस्ट-कोविड चरण (2021-2022) में यह संख्या बढ़कर 1,214 हो गई।

इसके अतिरिक्त, कर्नाटक में महामारी से पहले से लेकर महामारी के बाद के आंकड़ों में 18 गुना वृद्धि देखी गई, रिपोर्ट की गई घटनाएं 6 से बढ़कर 110 हो गईं।

गेम्स24×7 की डेटा साइंस टीम द्वारा एकत्र किया गया डेटा 2016 और 2022 के बीच भारत के 21 राज्यों के 262 जिलों में बाल तस्करी के मामलों में केएससीएफ और उसके सहयोगियों के हस्तक्षेप पर आधारित है और मौजूदा रुझानों की स्पष्ट तस्वीर देने के लिए डेटा को एकत्रित किया गया है।

जैसा कि शोध में परिलक्षित होता है, सरकारों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को ऐसे मामलों से निपटने के दौरान बेहतर रणनीति और समझ बनाने में मदद कर सकता है।

संगठन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि केएससीएफ और उसके सहयोगियों के हस्तक्षेप से, 2016 और 2022 के बीच 18 वर्ष से कम उम्र के कुल 13,549 बच्चों को बचाया गया।

देश में बाल तस्करी के मामलों की बढ़ती संख्या पर केएससीएफ के प्रबंध निदेशक, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) रियर एडमिरल राहुल कुमार श्रावत ने कहा : “भले ही संख्या गंभीर और चिंताजनक दिखती है, इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जिस तरह से भारत ने पिछले दशक में बाल तस्करी के मुद्दे से निपटा है और इस मुद्दे को काफी ताकत और गति दी है।”

इस बात पर जोर देते हुए कि तकनीक-आधारित हस्तक्षेपों को एकीकृत करने की तत्काल आवश्यकता है, सह-संस्थापक और सह-सीईओ, गेम्स24×7 त्रिविक्रमण थंपी ने कहा : “इस साल की शुरुआत में हमने वित्तीय सहायता से परे केएससीएफ के साथ अपने गठबंधन का विस्तार करने और लाभ उठाने की प्रतिबद्धता जताई थी। बच्चों के उत्थान के लिए स्थायी समाधान बनाने के लिए डेटा साइंस और एनालिटिक्स में क्षमताओं के साथ टेक्नोलॉजी लीडर के रूप में गेम्स24×7 की अद्वितीय स्थिति है।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine