भारत में 'पोकेमॉन गो' गेम के यूजर्स 3 साल में 10 गुना बढ़ाने का लक्ष्य: नियांटिक

भारत में 'पोकेमॉन गो' गेम के यूजर्स 3 साल में 10 गुना बढ़ाने का लक्ष्य: नियांटिक

नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)। भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या (अब तक 650 मिलियन से अधिक) के साथ-साथ मोबाइल गेमिंग का इस्तेमाल भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इस कड़ी में पॉपुलर ‘पोकेमॉन गो’ गेम के डेवलपर, अमेरिका स्थित नियांटिक के टॉप एग्जीक्यूटिव ने रविवार को कहा कि कंपनी का लक्ष्य अगले तीन सालों में देश में यूजर बेस को 10 गुना बढ़ाते हुए भारत को ग्लोबल लेवल पर टॉप 5 मार्केट में शामिल करना है।

नियांटिक के उपाध्यक्ष उमर टेललेज ने देश में ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर)-बेस्ड पोकेमॉन गो को ज्यादा यूजर्स तक कैसे ले जाया जाए, इस पर आईएएनएस के साथ बात की।

टेललेज ने कहा, ”मेरा उद्देश्य यूजर्स की संख्या को 10 गुना बढ़ाना है। लोकल बीट्स के डेवलपमेंट, मेप्स की बेहतर कवरेज, बेटर प्राइसिंग बंडल और कम्युनिटी के साथ मजबूत रिलेशनशिप के साथ, हम अगले तीन सालों में भारत को ग्लोबल लेवल पर टॉप 5 मार्केट्स में गिनेंगे।”

पोकेमॉन कंपनी (टीपीसी), गेम डेवलपर नियांटिक के साथ, इस महीने पॉपुलर गेम ‘पोकेमॉन गो’ को हिंदी में लेकर आई और भारतीय बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए 800 से ज्यादा पोकेमॉन का हिंदी में नाम बदला।

भारत में बीजीएमआई और कॉल ऑफ ड्यूटी (सीओडी) जैसे खेलों से प्रतिस्पर्धा पर, टेललेज ने कहा कि ज्यादा भाषाएं होने, सांस्कृतिक, प्रासंगिक तत्वों में गहराई से जाने और मनोरंजन गेम को आपस में जोड़ने, लाइव इवेंट्स करने, भारत में प्लेयर्स के लिए स्पेशल प्राइसिंग रखने से निश्चित रूप से देश में गेम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत सहित ग्लोबल लेवल पर गेमिंग डेवलपर्स के लिए नियांटिक ‘लाइटशिप’ नामक एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

एग्जीक्यूटिव ने कहा, ”भारत में हमने पिछले दो सालों में डिवाइस में रिफ्रेशमेंट और रिप्लेसमेंट देखे हैं। हमारी एआर टेक्नोलॉजी भारतीयों द्वारा उपयोग के लिए तैयार है और हम उत्साहित हैं कि ‘लाइटशिप’ को भारतीय डेवलपर्स द्वारा अपनाया गया है।”

कंपनी के पास अब भारत में भी एक टीम है, जो पहले उनके पास नहीं थी। इसमें लगभग 13 लोगों की एक टीम है जो मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट और ऑपरेशन्स साइड्स पर काम करती है। टेललेज ने कहा कि 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड के साथ ‘पोकेमॉन गो’ हिस्ट्री में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम है।

उन्होंने कहा, “ऐप एनी, या डेटा एआई, हमें ग्लोबल लेवल पर लगभग 17 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स देता है।”

कंपनी अब जल्द ही भारत में गेमर्स के लिए एक ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट या पीवीपी (प्लेयर वर्सेस प्लेयर) ऑर्गेनाइज करने की उम्मीद कर रही है।

कंपनी ने कहा कि वह रिजनल क्वालीफायर की मेजबानी के लिए अपने कुछ पार्टनर्स के साथ भी सहयोग करेगी, जिससे फाइनल कम्पीटिशन होगा।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine