भारत का ग्रैंड डबल, पुरुष और महिला टीमों ने जीते कंपाउंड स्वर्ण पदक

भारत का ग्रैंड डबल, पुरुष और महिला टीमों ने जीते कंपाउंड स्वर्ण पदक

पेरिस, 19 अगस्त (आईएएनएस) देश में तीरंदाजी के लिए एक ऐतिहासिक दिन पर, भारत ने शनिवार को तीरंदाजी विश्व कप पेरिस के चरण 4 में पुरुष और महिला कंपाउंड टीमों के स्वर्ण पदक जीतकर ग्रैंड डबल पूरा किया।

यह महिला कंपाउंड टीम थी जिसने दिन की शानदार शुरुआत की, इसने टीम प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता क्योंकि परनीत कौर, अदिति गोपुचंद स्वामी और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने अपने विश्व चैम्पियनशिप फाइनल के रीमैच में मेक्सिको को 234-233 से हरा दिया।

भारत का यादगार दिन कंपाउंड पुरुष टीम के स्वर्ण पदक मैच में भी जारी रहा, जब ओजस प्रवीण देवतले, प्रथमेश समाधान जावकर और अभिषेक वर्मा ने फाइनल में पसंदीदा यूएसए को 236-232 से हराया।

महिलाओं की कंपाउंड टीम के फाइनल में, परनीत, अदिति और ज्योति की भारतीय तिकड़ी अंतिम छोर तक मैक्सिको से एक अंक पीछे थी, लेकिन 59 के स्कोर के साथ एंड्रिया बेसेरा, एना सोफिया हर्नांडेज़ जियोन और डैफने क्विंटेरो से आगे निकल गई।

मैक्सिकन इस सीज़न के अपने दूसरे विश्व कप स्वर्ण की तलाश में थे, लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जैसा कि वे इस महीने की शुरुआत में बर्लिन में थे।

विजयी वेन्नम ने कहा: “यह दूसरी बार है जब हमने एक टीम के रूप में स्वर्ण पदक जीता है, और हम अद्भुत महसूस कर रहे हैं।”

“देश के लिए लगातार पदक जीतने से हमें बहुत आत्मविश्वास मिलता है क्योंकि हमारे पास एक बड़ा टूर्नामेंट – एशियाई खेल – भी आ रहा है, इसलिए यह हमारे लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है। यह हमें और भी कठिन अभ्यास करने के लिए प्रेरित करता है।”

भारत के उच्च-प्रदर्शन निदेशक, संजीव सिंह, भावुक दिखे और उन्होंने कहा: “यह मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि मैं (भारत में) कंपाउंड को इस स्तर पर लाया हूं। मुझे हर किसी को यह समझाने में तीन साल लग गए कि हम कंपाउंड कर सकते हैं। इसलिए, मेरे लिए, मेरा सारा काम सफल हो रहा है।”

पुरुषों के कंपाउंड टीम फ़ाइनल में, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका को अलग करने के लिए कुछ भी नहीं था क्योंकि वे अंतिम छोर की ओर बढ़ रहे थे, जो 176-176 से शुरू हुआ था।

इस मोड़ पर डीओटेले, जावकर और वर्मा 60 के सटीक स्कोर के साथ संयुक्त रूप से चरम पर पहुंच गए। संयुक्त राज्य अमेरिका की क्रिस शेफ़, जेम्स लुत्ज़ और सॉयर सुलिवन की तिकड़ी केवल 56 के साथ जवाब दे सकी और भारत को शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया।

वर्मा ने 2022 में वेन्नम के साथ अपनी कंपाउंड मिश्रित टीम की जीत का जिक्र करते हुए कहा, “पिछले साल मुझे भी यहां स्वर्ण पदक मिला था, इसलिए मैं खुश हूं।”

वर्मा ने कहा, “पुरुष टीम में यह मेरा चौथी बार स्वर्ण पदक है और टीम काफी मजबूत है। अब हम देख सकते हैं कि पूरी दुनिया बेहतर हो रही है इसलिए आप वास्तव में भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि कौन जीतेगा। अब यह सिर्फ एक अंतर, एक अंक का खेल है। ”

शनिवार के नतीजों का मतलब है कि आठ अलग-अलग देशों ने अब तक तीरंदाजी विश्व कप सीज़न में कंपाउंड पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं में कई स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता है।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine