ब्लूचिप कंपनियाें की वजह से शेयर बाजार में आया उछाल

ब्लूचिप कंपनियाें की वजह से शेयर बाजार में आया उछाल

नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। इंफोसिस, आरआईएल, एलएंडटी, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे ब्लूचिप्स कंपन‍ियों की वजह से बाजार में ताजा उछाल आया है। यह बात जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कही।

उन्होंने कहा, भले ही बाजार का अंडरकरंट तेजी का है, लेकिन उच्च मूल्यांकन और कच्चे तेल में बढ़ोतरी और डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी जैसे नए जोखिम बाजार पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

ब्रेंट क्रूड 94 डॉलर पर एक बड़ी व्यापक चिंता है, जिसे बाजार लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि बढ़ता डॉलर इंडेक्स जो 105 के पार पहुंच गया है और आकर्षक अमेरिकी बॉन्ड यील्ड (10-वर्षीय 4.28 प्रतिशत) एफआईआई को जल्द ही आक्रामक रूप से बेचने के लिए मजबूर करेगा।

इस रैली में निवेशित रहते हुए भी निवेशक कुछ मुनाफावसूली पर विचार कर सकते हैं, खासकर अत्यधिक गर्म मिड-कैप और स्मॉल-कैप क्षेत्र में। उन्होंने कहा कि माइक्रो-कैप सेगमेंट में, आशा और गति, न कि बुनियादी तत्व रैली को चला रहे हैं।

प्रभुदास लीलाधर की उपाध्यक्ष (तकनीकी अनुसंधान) वैशाली पारेख ने कहा कि निफ्टी ने सुबह के सत्र में 20,160 क्षेत्र के करीब नई ऊंचाई दर्ज की, और उसके बाद 20,100 के करीब एकीकरण पाते हुए दिन का अंत एक सकारात्मक नोट पर किया और धीरे-धीरे 20,300 क्षेत्र के हमारे लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

एक बार फिर सूचकांक को समर्थन देने के लिए व्यापक बाजारों की भागीदारी महत्वपूर्ण है और आने वाले सत्रों में और वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 20,000 के स्तर पर देखा गया है, जबकि प्रतिरोध 20,300 के स्तर पर देखा गया है।

शुक्रवार सुबह बीएसई सेंसेक्स 265 अंक ऊपर 67,784 अंक पर है। टाटा मोटर्स 1.7 फीसदी ऊपर है।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine