बीसीसीआई मीडिया राइट्स के लिए 3 बड़ी कंपनियां रेस में : रिपोर्ट

बीसीसीआई मीडिया राइट्स के लिए 3 बड़ी कंपनियां रेस में : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 28 अगस्त (आईएएनएस)। बीसीसीआई मीडिया राइट्स के लिए 31 अगस्त के दिन ऑक्शन होना है। मीडिया राइट्स के लिए डिज्नी स्टार के अलावा सोनी स्पोर्ट्स और वॉयकाम-18 ने भी काफी दिलचस्पी दिखाई है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने चार साल के लिए मीडिया राइट्स का टेंडर जारी किया है। यह सितंबर-2023 और मार्च-2027 चक्र के मीडिया राइट्स होंगे, जिसे हासिल करने के लिए कई बड़ी कंपनियों में जंग छिड़ गई है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया अधिकारों की नीलामी 31 अगस्त को होने वाली है। इसमें कहा गया है कि ज़ी और फैनकोड जैसी अन्य संस्थाओं के साथ-साथ दो अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों, गूगल और अमेज़ॅान ने आयोजित तकनीकी अधिकारों की बोली जो सोमवार को हुई उसमें भाग नहीं लिया।

रिपोर्ट में कहा गया, “सोमवार को तकनीकी बोलियां जमा करने के लिए निर्दिष्ट दिन था, जिसके दौरान नियामक मूल्यांकन करता है कि क्या प्रतिभागी निविदा आमंत्रण (आईटीटी) में उल्लिखित मानदंडों को पूरा करते हैं। इसलिए, तकनीकी बोली आगामी ऑनलाइन नीलामी में भागीदारी की दिशा में पहला कदम है।”

भारतीय मीडिया अधिकार प्रसारण चक्र, जिसमें घरेलू कैलेंडर भी शामिल है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ मैचों के साथ शुरू होता है – सितंबर में तीन वनडे और इस साल नवंबर में पांच टी20।

तीन वनडे मैच 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे विश्‍व कप से पहले हैं, जबकि पांच टी20 मैच 19 नवंबर को मेगा इवेंट के समापन के बाद होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज़ी की अनुपस्थिति का मतलब है कि वह बोली प्रक्रिया में सोनी स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी कर सकती है।

“सोनी-ज़ी द्वारा एक संयुक्त बोली भी एक संभावना बनी हुई है, यह देखते हुए कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसकी अनुमति दे रहा है – हालांकि, यह प्रावधान पिछले मीडिया अधिकारों की नीलामी में गैरहाजिर था, विशेष रूप से पिछले साल आईपीएल अधिकार नीलामी में।”

अप्रैल 2018 में स्टार इंडिया ने सोनी स्पोर्ट्स और वायाकॉम 18 को पछाड़कर अगले पांच वर्षों के लिए 6,138.1 करोड़ रुपये की भारी राशि पर अखिल भारतीय द्विपक्षीय और घरेलू मैचों के टेलीविजन प्रसारण और डिजिटल अधिकार बरकरार रखे।

–आईएएनएस

एएमजे/एसजीके

E-Magazine