बिग टेक पर भारी जुर्माने वाला डेटा संरक्षण बिल आना भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण 

बिग टेक पर भारी जुर्माने वाला डेटा संरक्षण बिल आना भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण 

नई दिल्ली, 9 अगस्त (आईएएनएस)। उद्योग जगत के अग्रणी उद्यमियों ने बुधवार को संसद द्वारा डिजिटल प्रोटेक्शन डेटा प्रोटेक्शन (डीपीडीपी) विधेयक 2023 पारित किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि भारत तेजी से डिजिटलीकरण कर रहा है और इसलिए यह विधेयक एक महत्वपूर्ण और लंबे समय से प्रतीक्षित कानून है, जो किसी व्यक्ति की डिजिटल गोपनीयता की सुरक्षा के अधिकार को कायम रखता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने ट्वीट किया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “हमारे नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने और नवाचार अर्थव्यवस्था और शासन का समर्थन करने के लिए इस महत्वपूर्ण कदम को हासिल करने में मदद करने” का अवसर दिए जाने पर बहुत विशेषाधिकार प्राप्त महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा, ”गोपनीयता के मुद्दे पर मेरा जुड़ाव 2010 में शुरू हुआ और इसके चलते मैंने एक याचिकाकर्ता के रूप में सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया और निजता को मौलिक अधिकार बनाने के लिए लड़ाई लड़ी और सफल हुआ।”

मंत्री ने पोस्ट किया, “एक दशक से भी अधिक समय से पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत और भारतीयों के पास वैश्विक मानक डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून है।”

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा द्वारा पहले ही पारित किए जाने के बाद डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 को राज्यसभा में विचार और पारित करने के लिए पेश किया।

नियमों का उल्लंघन करने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर न्यूनतम 50 करोड़ रुपये से लेकर अधिकतम 250 करोड़ रुपये तक के भारी जुर्माने से लेकर डिजिटल बाजारों को नागरिकों के डेटा की सुरक्षा करते हुए अधिक जिम्मेदारी से बढ़ने में सक्षम बनाने तक डेटा संरक्षण विधेयक में भारतीय डेटा संरक्षण बोर्ड के निर्माण की परिकल्पना की गई है। .

सेफहाउस टेक के एमडी रुचिर शुक्ला ने कहा कि यह बिल डेटा सुरक्षा ढांचे के लिए एक अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क स्थापित करने के लिए तैयार है। शुक्ला ने कहा, “अब तक संस्थानों की ऑनलाइन सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है, लेकिन यह विधेयक डिजिटल दुनिया में व्यक्तियों की भी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।”

डेटा संरक्षण विधेयक उल्लंघन की प्रकृति और गंभीरता के आधार पर दंड का आकलन करेगा, जिसमें डेटा उल्लंघन, व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा में विफलता या बोर्ड और उपयोगकर्ताओं को उल्लंघन के बारे में सूचित करने में विफलता के लिए 250 करोड़ रुपये तक का संभावित जुर्माना हो सकता है।

यह विधेयक भारत के भीतर डिजिटल व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर लागू होगा, जहां ऐसा डेटा ऑनलाइन एकत्र किया जाता है या ऑफ़लाइन एकत्र किया जाता है और डिजिटलीकृत किया जाता है। यह देश के बाहर ऐसे प्रसंस्करण पर भी लागू होगा, यदि यह भारत में वस्तुओं या सेवाओं की पेशकश के लिए है।

व्यक्तिगत डेटा को किसी व्यक्ति की सहमति पर केवल वैध उद्देश्य के लिए संसाधित किया जा सकता है। निर्दिष्ट वैध उपयोगों के लिए सहमति की जरूरत नहीं हो सकती है, जैसे कि व्यक्ति द्वारा डेटा का स्वैच्छिक साझाकरण या परमिट, लाइसेंस, लाभ और सेवाओं के लिए राज्य द्वारा प्रसंस्करण।

डेटा फ़िडुशियरीज़ डेटा की सटीकता बनाए रखने, डेटा को सुरक्षित रखने और अपना उद्देश्य पूरा होने के बाद डेटा को हटाने के लिए बाध्य होंगे।

विधेयक व्यक्तियों को कुछ अधिकार प्रदान करता है, जिसमें जानकारी प्राप्त करने, सुधार और मिटाने का अधिकार और शिकायत निवारण का अधिकार शामिल है।

केंद्र राज्य की सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था और अपराधों की रोकथाम जैसे निर्दिष्ट आधारों के हित में सरकारी एजेंसियों को विधेयक के प्रावधानों को लागू करने से छूट दे सकता है।

डेलॉइट इंडिया के रिस्क एडवाइजरी के पार्टनर, मनीष सहगल के अनुसार, विधेयक उद्यमों द्वारा अपनाए जाने वाले परिवर्तनकारी जवाबदेही उपायों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को उनके गोपनीयता अधिकारों के साथ सशक्त बनाकर उनकी गोपनीयता संज्ञान को बढ़ाएगा। यह विधेयक डिजिटल बाजारों में विश्‍वास को बढ़ावा देने के लिए बहुत आवश्यक कानूनी ढांचा लाता है। एक ओर यह भारतीय डिजिटल नागरिकों की गोपनीयता की रक्षा करता है और दूसरी ओर, यह डिजिटल बाजारों को अधिक जिम्मेदारी से बढ़ने में सक्षम बनाता है।

डेटा उल्लंघन की स्थिति में, कंपनियों को डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड (DPB) और प्रभावित उपयोगकर्ताओं को तुरंत सूचित करना अनिवार्य है। विधेयक के अनुसार, नाबालिगों और अभिभावकों के साथ व्यक्तियों के डेटा का प्रसंस्करण केवल अभिभावकों की सहमति से किया जाना चाहिए।

कंपनियों को एक डेटा सुरक्षा अधिकारी नियुक्त करना और उपयोगकर्ताओं के साथ अपना संपर्क विवरण साझा करना जरूरी है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine