बार-बार ढहा चीन के पतन का सिद्धांत:चीनी विदेश मंत्रालय

बार-बार ढहा चीन के पतन का सिद्धांत:चीनी विदेश मंत्रालय

बीजिंग, 12 सितंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में रिपोर्टर ने पूछा कि हाल ही में कई पश्चिमी देशों ने चीन की अर्थव्यवस्था को बुरा-भला कहा है। इस पर चीन की क्या टिप्पणी है?

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि ऐसा लगता है कि विभिन्न “चीन पतन सिद्धांत” समय-समय पर सामने आता है, लेकिन तथ्य यह है कि चीन की अर्थव्यवस्था ढह नहीं गई है। इसके विपरीत, चीन पतन सिद्धांत बार-बार ढह गया है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि इस वर्ष विश्व आर्थिक बहाली सुस्त रही है और बाहरी वातावरण गंभीर और जटिल है। लेकिन, चीन की अर्थव्यवस्था आम तौर पर ठीक हो रही है और सुधार कर रही है।

इस वर्ष की पहली छमाही में चीन की सकल घरेलू उत्पाद में 5.5% की वृद्धि हुई, जो पिछले वर्ष की 3% की तुलना में काफी तेज है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान है कि इस वर्ष चीन की आर्थिक वृद्धि दर 5.2% होगी और विश्व आर्थिक विकास में इसका योगदान 1/3 तक पहुंच जाएगा।

चीन की अर्थव्यवस्था फिर भी विश्व आर्थिक विकास के लिए मुख्य प्रेरक शक्ति है। चीन की अर्थव्यवस्था का बुनियादी सिद्धांत, जो अत्यधिक लचीला है, बड़ी क्षमता वाला है, जीवन शक्ति से भरपूर है और जिसमें दीर्घकालिक सकारात्मक रुझान है, नहीं बदला है।हम निरंतर और स्वस्थ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए आश्वस्त और सक्षम हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine