फॉक्सकॉन तमिलनाडु में मोबाइल कंपोनेंट संयंत्र लगायेगी, 1,600 करोड़ रुपये का होगा निवेश

फॉक्सकॉन तमिलनाडु में मोबाइल कंपोनेंट संयंत्र लगायेगी, 1,600 करोड़ रुपये का होगा निवेश

चेन्नई, 31 जुलाई (आईएएनएस)। ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप या फॉक्सकॉन 1,600 करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में एक मोबाइल फोन कंपोनेंट विनिर्माण संयंत्र लगायेगी।

मुख्यमंत्री एम.के. स्‍टालिन की उपस्थिति में फॉक्सकॉन और तमिलनाडु सरकार के मार्गदर्शन ब्यूरो के बीच इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

फॉक्‍सकॉन के ग्रुप चेयरमैन यंग लियू के नेतृत्व में कंपनी टीम ने यहां स्टालिन से मुलाकात की थी।

स्‍टालिन ने ट्वीट किया, “फॉक्सकॉन समूह के अध्यक्ष यंग लियू और उनकी टीम से मिलकर खुशी हुई। तमिलनाडु में विभिन्न निवेश अवसरों पर चर्चा की गई। छह हजार लोगों के लिए संभावित रोजगार के साथ 1,600 करोड़ रुपये की लागत से कांचीपुरम जिले में एक मोबाइल कंपोनेंट विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए मेरी उपस्थिति में निवेश प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर किए गए।”

मुख्‍यमंत्री ने कहा, “हमने ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) और इलेक्ट्रॉनिक घटकों में और निवेश पर भी चर्चा की। तमिलनाडु को को एशिया का नया उभरता हुआ इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब बनाने की हमारी महत्वाकांक्षा में एक और मील का पत्थर!”

उद्योग मंत्री टी.आर.बी. राजा के अनुसार ताइवानी समूह का तमिलनाडु में बार-बार निवेश और विस्तार योजनाएं इस बात का प्रमाण है कि तमिलनाडु दुनिया भर की प्रमुख कंपनियों के लिए भारत में विनिर्माण के लिए शीर्ष पसंद है।

राजा ने ट्वीट किया, “जिन निर्माताओं ने पिछले कई वर्षों में तमिलनाडु में अपार सफलता देखी है, वे जानते हैं कि राज्य में अधिक निवेश करने से उन्हें और अधिक लाभ होगा।”

राजा ने कहा, “इस प्रस्तावित निवेश और आने वाले कई अन्य निवेशों के साथ, तमिलनाडु न केवल देश में शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यातक बने रहने के लिए तैयार है, बल्कि आने वाले वर्षों में अपने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में भी उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।”

वर्तमान में यहां फॉक्सकॉन का एप्पल के लिए आईफोन असेंबल करने का संयंत्र है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine