फिलाडेल्फिया में इस्लामिक चरमपंथ का 17 वर्षीय समर्थक गिरफ्तार

फिलाडेल्फिया में इस्लामिक चरमपंथ का 17 वर्षीय समर्थक गिरफ्तार

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। एफबीआई और फिलाडेल्फिया कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने 17 वर्षीय एक लड़के के खिलाफ मामला दर्ज करने उसे गिरफ्तार करने की घोषणा की है। उनका कहना है कि यह लड़का इस्लामिक चरमपंथियों का समर्थक है। उसने कथित तौर पर कई लोगों को ऑनलाइन कट्टरपंथी बनाया है और उसने ऐसी सामग्री खरीदी है, जिसका उपयोग बम बनाने के लिए किया जा सकता है।

एनबीसी न्यूज ने फिलाडेल्फिया डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी लैरी क्रास्नर के एक बयान के हवाले से कहा, “एफबीआई संयुक्त आतंकवाद टास्क फोर्स के काम ने संभावित रूप से एक विकृत विचारधारा के नाम पर एक विनाशकारी आतंकवादी हमले को विफल कर दिया, जो किसी भी तरह, आकार या रूप में मुसलमानों सहित शांति चाहने वाले विश्‍वास के विशाल बहुमत के विश्‍वासों का प्रतिनिधित्व नहीं करता।”

डीए के कार्यालय ने कहा कि किशोर को सामूहिक विनाश के लिए हथियारों का जखीरा रखने के आरोप का सामना करना पड़ रहा है। उस ये आरोप भी लगाए गए हैं – आपराधिक साजिश, आगजनी, विपत्ति उत्पन्न करना/जोखिम उठाना, आपराधिक कृत्य करने का प्रयास, अपराध के किसी उपकरण पर कब्ज़ा और लापरवाही से किसी अन्य व्यक्ति को खतरे में डालना।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, क्रास्नर ने कहा, “इस व्यक्ति के खिलाफ हमने जो आरोप दायर किए हैं, वह हाल के इतिहास में फिलाडेल्फिया काउंटी अदालत में चलाए गए सबसे गंभीर कथित आतंकवादी गतिविधि का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

एक कानून प्रवर्तन अधिकारी ने एनबीसी न्यूज को बताया कि डीए का कार्यालय किशोर पर वयस्क के रूप में मुकदमा चलाने का प्रयास करेगा, लेकिन संदिग्ध की उम्र के कारण मामला संघीय अदालत में नहीं जाएगा। अधिकारी ने कहा, 17 वर्षीय लड़का एक मुस्लिम परिवार से है, लेकिन ऐसे कोई संकेत नहीं हैं कि उसके परिवार के सदस्य संदिग्ध की कथित योजनाओं में शामिल थे या जानते थे।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध ऑनलाइन सामग्री खरीद रहा था और संभावित लक्ष्यों का चयन कर रहा था।

फिलाडेल्फिया फील्ड कार्यालय के प्रभारी एफबीआई के विशेष एजेंट जैकलीन मैगुइरे और क्रास्नर ने आतंकवाद की जांच के बारे में सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया, जिसके कारण पश्चिमी फिलाडेल्फिया में गिरफ्तारी हुई।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मैगुइरे ने कहा कि किशोर के पास “महत्वपूर्ण” संख्या में आग्नेयास्त्रों तक पहुंच थी और उसने एक तात्कालिक विस्फोटक उपकरण के निर्माण में मदद के लिए सामग्री खरीदी थी।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine