फाउलथ सहायक बहरीन स्टील ने एस्सार समूह के केएसए ग्रीन स्टील प्रोजेक्ट को लौह अयस्क पैलेट आपूर्ति के लिए किया समझौता

फाउलथ सहायक बहरीन स्टील ने एस्सार समूह के केएसए ग्रीन स्टील प्रोजेक्ट को लौह अयस्क पैलेट आपूर्ति के लिए किया समझौता

मनामा (बहरीन) 17 अगस्त (आईएएनएस)। अग्रणी उत्पादक व उच्च श्रेणी के लौह-अयस्क छर्रों के वैश्विक आपूर्तिकर्ता, फाउलथ सब्सिडियरी, बहरीन स्टील ने ग्रीन स्टील अरेबिया (जीएसए) परियोजना को लौह अयस्क छर्रों की आपूर्ति में बहुराष्ट्रीय समूह एस्सार समूह के साथ समझौता किया है।

इस सबंध में आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर समारोह बुधवार को सऊदी अरब के जुबैल में आयोजित किया गया।

इस साझेदारी के माध्यम से, बहरीन स्टील एस्सार समूह को प्रति वर्ष चार मिलियन टन डीआर-ग्रेड पेलेट (एमटीपीए) वितरित करेगी।

बहरीन स्टील जीसीसी के स्वामित्व वाली एकमात्र गोली उत्पादक और क्षेत्र के सभी एकीकृत इस्पात उत्पादकों को उच्च गुणवत्ता वाले डीआर ग्रेड छर्रों का अग्रणी आपूर्तिकर्ता है।

समझौते पर टिप्पणी करते हुए, फाउलथ होल्डिंग के ग्रुप सीईओ, दिलीप जॉर्ज ने कहा, “सालाना चार मिलियन टन डीआर ग्रेड छर्रों की आपूर्ति के लिए एस्सार के साथ बहरीन स्टील का एलओआई, जीसीसी इस्पात उद्योग में डीआर छर्रों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

“हमें सऊदी अरब में पहली हरित इस्पात परियोजना स्थापित करने के लिए उनकी अग्रणी परियोजना का सहयोग करने के लिए एस्सार समूह के साथ सहयोग करने पर गर्व है, जहां सतत विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।”

सऊदी अरब में एस्सार समूह के कंट्री हेड नौशाद अंसारी ने कहा, “एस्सार सऊदी अरब के रास अल खैर में एक एकीकृत इस्पात संयंत्र स्थापित करने में लगभग 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रहा है। यह एलओआई, अंतिम अनुबंधों पर सहमति और हस्ताक्षर होने के बाद, सऊदी स्टील प्लांट के लिए लौह अयस्क छर्रों की 50 प्रतिशत कच्चे माल की आपूर्ति को सुरक्षित करेगा। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो हमें उम्मीद है कि वर्ष 2027 से व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा।”

एस्सार परियोजना इस क्षेत्र की पहली ग्रीन स्टील परियोजना होगी, जिसका लक्ष्य CO2 की कटौती में वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करना है। परियोजना में 5.0 एमटीपीए की डायरेक्ट रिड्यूस्ड आयरन (डीआरआई) क्षमता होगी, इसमें 2.50 एमटीपीए के दो मॉड्यूल और 4.0 एमटीपीए हॉट स्ट्रिप क्षमता, साथ ही गैल्वनाइजिंग और टिन प्लेट लाइनों के साथ 1.0 मिलियन टन कोल्ड रोलिंग क्षमता शामिल होगी।

स्टील उत्पादों के लिए किंगडम की चल रही मांग और विज़न 2030 द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप, यह सुविधा निर्माण, तेल और गैस, ऑटोमोटिव, पैकेजिंग और जनरल इंजीनियरिंग सहित सभी प्रमुख स्टील उपभोक्ता उद्योगों को पूरा करेगी।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine