फ़िलिस्तीनियों के पूर्ण अधिकार के बिना मिडिल ईस्ट में शांति नहीं : अब्बास

फ़िलिस्तीनियों के पूर्ण अधिकार के बिना मिडिल ईस्ट में शांति नहीं : अब्बास

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (आईएएनएस)। फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा है कि जब तक फिलीस्तीनियों को पूरा अधिकार नहीं मिलता है, तब तक मिडिल ईस्ट में शांति नहीं होगी।

अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र की आम बहस में कहा, “जो लोग सोचते हैं कि फिलिस्तीनी लोगों को उनके पूर्ण अधिकार दिए बिना शांति कायम हो सकती है, वे गलत हैं।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता का आह्वान किया और फिलिस्तीन को अलग देश का दर्जा देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “मैं न तो समझ सकता हूं और न ही स्वीकार कर सकता हूं कि अमेरिका और यूरोप सहित कुछ देश फिलिस्तीन देश को मान्यता क्यों नहीं देना चाहते, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकार किया है।”

उन्होंने एक अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन आयोजित करने की अपील की, जिसमें मिडिल ईस्ट में शांति प्राप्त करने से संबंधित सभी देश भाग लेंगे।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से सम्मेलन के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और महासचिव से फ़िलिस्तीनी लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रस्तावों को लागू करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, इजराइल द्वारा दो-देश समाधान को व्यवस्थित रूप से नष्ट करने के सामने, संयुक्त राष्ट्र के प्रत्येक सदस्य देश से अपनी राष्ट्रीय क्षमता में प्रासंगिक प्रस्तावों के आधार पर व्यावहारिक कदम उठाने का आह्वान करना आवश्यक हो गया है।

उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मेरा संदेश है कि उसे पूरे साहस के साथ अपनी जिम्मेदारियां निभानी चाहिए और फिलिस्तीनी अधिकारों को साकार करने से संबंधित संकल्पों को लागू करना चाहिए।”

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine