पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के समय माहौल बदल जाता है : हरभजन

पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के समय माहौल बदल जाता है : हरभजन

नई दिल्ली, 7 सितंबर (आईएएनएस)। क्रिकेट की दुनिया में यह कोई रहस्य नहीं है कि भारत-पाकिस्तान की टक्कर दोनों देशों के बीच माहौल को गर्मा देती है, जिसमें जीतने वाली टीम को प्रशंसा मिलती है। वहीं हारने वाली टीम को खरी-खोटी सुननी पड़ती है।

रविवार को कोलंबो में एशिया कप के सुपर-4 मैच में जब भारत का सामना पाकिस्तान से होगा तो ऐसे ही दृश्य दोहराए जाएंगे।

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने स्वीकार किया कि अन्य टीमों की तुलना में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने पर माहौल काफी अलग होता है।

हरभजन ने कहा, “भारत-पाकिस्तान मुकाबला सिर्फ एक मैच नहीं है, यह उससे कहीं अधिक है। भावनाएं इतनी अधिक हैं कि कोई भी मैच से पहले ज्यादा कुछ नहीं बोल सकता क्योंकि मन में बहुत तनाव होता है। मैं महसूस कर सकता हूं कि यदि आप अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं और फिर पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं, तो माहौल में अंतर होता है।”

हरभजन ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, “भारतीय क्रिकेटर प्रशंसकों की ओर से भारी दबाव में होते हैं, खासकर जब वे पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं, क्योंकि अगर रिजल्ट भारत के पक्ष में नहीं होगा तो खिलाड़ियों पर काफी प्रेशर होता है।उनके दिमाग में बार-बार यही बात आती है कि लोग क्या कहेंगे।”

इस दबाव के बारे में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी बात की।

उन्होंने बताया कि कैसे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दबाव में फंस गए थे, खासकर सोशल मीडिया ट्रोलिंग से और कैसे दाएं हाथ के बल्लेबाज को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन ने पहले मैच में अपना शिकार बनाया।

शोएब ने कहा, “मैंने पहले कभी रोहित को इस तरह प्रेशर में नहीं देखा। भारत-पाकिस्तान मैच का दबाव खिलाड़ियों पर ऐसा बहुत ज्यादा रहता है और यह दोनों तरफ के खिलाड़ियों के लिए है।”

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine