नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे अर्धेन्दु बोस का निधन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे अर्धेन्दु बोस का निधन

मुंबई, 8 अगस्त (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे अर्धेंदु बोस का सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में निधन हो गया।

उनकी पत्नी केर्मिन बोस ने उनके निधन की खबर मीडिया से साझा की।

अर्धेन्दु को याद करते हुए, केर्मिन ने कहा कि वह गौरवान्वित व्यक्ति थे, और अंत तक उन्हें अपने चाचा, उनके वीरतापूर्ण कार्यों और बलिदान पर गर्व रहा।

पेशे से एक मॉडल और एक्टर, अर्धेंदु बोस 1970 के दशक से बॉम्बे (मुंबई) में रहते थे, जहां उन्होंने अपना करियर शुरू किया और अलग-अलग बॉलीवुड फिल्मों जैसे ‘कोबरा’, ‘मेरा यार मेरा दुश्मन’, ‘विषकन्या’ और बंगाली फिल्मों जैसे ‘कालकुट’ में अभिनय किया।

अर्धेन्दु का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहा, खास तौर से 1960 के दशक से लेकर 1980 के दशक तक, जब वह बच्चे थे। उनके पिता और मां सभी को संदेह था कि उस समय सरकार उनके फोन टैप कर रही थी और उन पर बहुत अधिक निगरानी रख रही थी, उन्होंने 2015 में खुलासा किया।

वह महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसी शख्सियतों के संबंध में कांग्रेस सरकार के भी अत्यधिक आलोचक थे, जिनके बारे में उन्होंने कहा था कि भारत की आजादी हासिल करने के लिए उन्हें अनुचित श्रेय दिया गया, उन्होंने हमेशा कहा कि यह आजाद हिंद फौज की बहादुरी थी जिसने भारत को आजादी दिलाई।

कई अन्य लोगों ने भी इस रुख का समर्थन किया है, जैसा कि पूर्व अंग्रेजी प्रधान मंत्री क्लेमेंट एटली ने स्वयं 1951 में कहा था।

अर्धेन्दु के परिवार में उनकी पत्नी केर्मिन के अलावा उनका बेटा नेडाल बोस है।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine