नृत्य सीखने के लिए अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से ली प्रेरणा : शुभांगी अत्रे

नृत्य सीखने के लिए अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से ली प्रेरणा : शुभांगी अत्रे

नई दिल्ली, 7 सितंबर (आईएएनएस)। ‘भाबीजी घर पर हैं’ में अंगूरी भाभी की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री शुभांगी अत्रे ने कहा कि नृत्य सीखने के लिए प्रेरित करने में माधुरी दीक्षित ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। शुभांगी एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं। उन्‍होंने कहा कि नृत्य करना उनके लिए अविश्वसनीय रूप से चिकित्सीय है।

‘भाबीजी घर पर हैं’ की शुभांगी उर्फ ​​अंगूरी भाभी भी सिटकॉम में कोरियोग्राफर की भूमिका निभाती हैं। यह वास्तव में प्रभावशाली है कि उनकी कोरियोग्राफिक प्रतिभा शो में उनकी कॉमेडी टाइमिंग जितनी ही सटीक है।

अभिनेत्री बताती हैं कि अपनी नृत्य दिनचर्या बनाने से उन्हें आराम मिलता है और उनकी कलात्मक अभिव्यक्ति चमकती है, जो एक कलाकार के रूप में उनकी भावनाओं को व्यक्त करने का एक स्वतंत्र तरीका है।

अपने कोरियोग्राफी कौशल के बारे में बात करते हुए अभिनेत्री ने साझा किया, “नृत्य से मुझे बहुत खुशी मिलती है और संतुष्टि की गहरी भावना आती है। जब भी मुझे प्रदर्शन करने का मौका मिलता है, मैं पूरे दिल से इसमें डूब जाती हूं। शुक्र है कि ‘भाबीजी घर पर हैं’ में अंगूरी के रूप में मेरी भूमिका लगातार बनी रही। मुझे विभिन्न ट्रैकों के साथ अपने नृत्य कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। मैं सेट पर अपनी दिनचर्या को कोरियोग्राफ करती हूं।”

उन्‍होंने कहा, “मैं इस प्रक्रिया का आनंद लेती हूं और 30 से 45 मिनट में सही लय हासिल कर लेती हूं। नृत्य करना मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से चिकित्सीय है। एक प्रशिक्षित शास्त्रीय कथक नर्तक के रूप में, मैंने हर एपिसोड के लिए नृत्य अनुक्रम तैयार किया है। चाहे वह शास्त्रीय, बॉलीवुड की दिनचर्या, या गरबा या लावनी जैसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध प्रदर्शन हो, मैंने शो में नृत्य शैलियों की विस्तृत श्रृंखला को अपनाया है।”

42 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा, “हालिया कहानी में, अंगूरी एक गैंगस्टर की प्रेमिका ‘चमेली जान’ में बदल गई और एक क्लब डांसर के रूप में प्रदर्शन किया। मुझे इस कहानी के लिए विभिन्न बॉलीवुड आइटम गानों को कोरियोग्राफ करने का काम सौंपा गया था और उस दृश्य की शूटिंग में बहुत मजा आया। इसके अलावा, अतीत में मैंने अपने प्रदर्शन में शास्त्रीय कथक तत्वों को शामिल किया।”

शुभांगी ने कहा कि उनके डांस नंबरों को उनके प्रशंसकों से लगातार शानदार प्रतिक्रिया मिली है।

उन्होंने कहा, “स्टेप्स और एक्सप्रेशन में महारत हासिल करने के लिए, मैं गाने को बार-बार सुनने और फाइनल टेक से पहले छह से सात बार अभ्यास करने में समय लगाती हूं। मैंने आसिफ जी (विभूति नारायण मिश्रा) और रोहिताश्व जी (मनमोहन तिवारी) के लिए डांस सीक्वेंस कोरियोग्राफ किए हैं। किसी गैर-नर्तक को डांस सिखाने से ज्यादा मनोरंजक और चुनौतीपूर्ण कुछ भी नहीं है।”

अभिनेत्री ने कहा, “महान माधुरी दीक्षित जी ने मुझे नृत्य सीखने के लिए प्रेरित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। मुझे यकीन है कि मेरी तरह, अनगिनत लड़कियों को उनके प्रदर्शन को देखने के बाद नृत्य से प्यार हो गया है। मैं एक उत्साही प्रशंसक रही हूं। मैंने उनकी फिल्में कई बार देखीं। जब वह नृत्य करती थीं तो कोई भी उनकी ऊर्जा और अभिव्यक्ति की बराबरी नहीं कर सकता था।”

उन्होंने बताया, “अपने स्कूल के दिनों के दौरान मैंने उनके कई गानों पर नृत्य किया। मेरे दोस्तों ने मुझे ‘हमारी माधुरी’ उपनाम दिया और मैं रोमांचित थी। एक कलाकार के रूप में एक कुशल नर्तक होना महत्वपूर्ण है। आप कभी नहीं जानते कि कौन से अवसर आ सकते हैं। मेरे कई अभिनय प्रोजेक्ट मेरी नृत्य क्षमताओं के कारण उभरे हैं।”

‘भाबीजी घर पर हैं’ एंड टीवी पर प्रसारित होता है।

–आईएएनएस

एमकेएस

E-Magazine