त्‍योहार की खुशी : हम सर्वकालिक उच्चतम स्तर को छूने वाले बाजारों से 2-4 सप्ताह दूर हैं

त्‍योहार की खुशी : हम सर्वकालिक उच्चतम स्तर को छूने वाले बाजारों से 2-4 सप्ताह दूर हैं

मुंबई, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। संघर्ष ने बाजारों में अल्पकालिक दर्द पैदा किया है, लेकिन समय के साथ उन्होंने तेजी से वापसी की और वास्तव में बहुत आगे बढ़ गए।

ऐसा यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान और हाल ही में पिछले सप्ताह हमास-इज़राइल संघर्ष के दौरान देखा गया था। सोमवार को ही बाजार में गिरावट आई और फिर इसमें तेजी आई। बाजार के इस मजबूत प्रदर्शन का श्रेय केवल अंतर्निहित बाजारों की ताकत को दिया जा सकता है, किसी अन्य कारण को नहीं।

ऐसे स्पिन-ऑफ प्रभाव हैं जहां संघर्ष के कारण तेल की कीमतें बढ़ी हैं, लेकिन इन्हें विपथन के रूप में माना जाना चाहिए क्योंकि वे बड़े वर्ग को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं और इसका असर अर्थव्यवस्था और अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ता है। सोना एक अन्य अस्थिर उत्पाद है और संघर्ष के समय इसका उपयोग सुरक्षा बचाव के रूप में किया जाता है।

भारत और शेयर बाजारों की बात करें तो ऐसा प्रतीत होता है कि हम इस समय अच्छी स्थिति में हैं और आगामी त्योहारी सीजन का फायदा उठाने की संभावना है।

रविवार से हम नवरात्रि का त्योहार शुरू होते देख रहे हैं, जो दशहरा के साथ समाप्त होगा और उसके बाद लगभग दो सप्ताह के बाद हमारे पास दिवाली होगी। यह देश में जश्‍न का समय है और कपड़े, आभूषण, सफेद सामान और ऑटोमोबाइल जैसी उत्पाद श्रेणियों में बड़े पैमाने पर खर्च देखा जा सकता है, चाहे वे दोपहिया वाहन हों या चार पहिया वाहन।

इस अवधि के दौरान पर्यटन भी जोर पकड़ता है और धन का प्रवाह अपने चरम पर होता है। इस बार नवंबर के महीने में पांच राज्यों के चुनाव होने और 3 दिसंबर को मतगणना के साथ समापन होने के कारण अतिरिक्त उत्साह होगा।

15 सितंबर को बीएसई सेंसेक्स पर 67,927.23 अंक और निफ्टी पर 20,222.45 अंक के शिखर को छूने के बाद, बाजार फिर से इन स्तरों तक पहुंचने की प्रवृत्ति दिखा रहे हैं, भले ही उन्हें पार न करें।

सूचना प्रौद्योगिकी पैक द्वारा शीर्ष तीन कंपनियों के नतीजे घोषित करने के साथ ही नतीजों का मौसम शुरू हो गया है। हालांकि कुछ चिंता है, लेकिन यह चिंताजनक नहीं है।

निफ्टी का मुख्य आधार, बैंकिंग या बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) करीब 42 प्रतिशत भार के साथ अगले सप्ताह क्षेत्र के नतीजे घोषित होने पर आगे रहने की उम्मीद है।

सेक्टर के दिग्गज एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी लिमिटेड के साथ अपने मेगा विलय के बाद अभी भी एकीकरण के मुद्दे हैं, जिसे बाजार ने मार्गदर्शन के बाद गंभीरता से लिया है।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) विक्रेता थे, लेकिन हाल ही में यह धीमा हो गया है। दूसरा, पूर्ण रूप से, उनकी बिक्री का कारण घरेलू म्यूचुअल फंडों से आक्रामक खरीदारी है, जो खुदरा निवेशकों के बड़े पैमाने पर व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) द्वारा संचालित हो रहे हैं, जो रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं।

खुदरा क्षेत्र में भरपूर पैसा होने और पैसा कमाने के साथ एफपीआई द्वारा की जाने वाली बिक्री का पर्याप्त रूप से मुकाबला किया जा रहा है।

ऐसा लगता है कि बाज़ार मौजूदा गति पकड़ कर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। पिछले हफ्ते भी हमास-इज़राइल संघर्ष के बाद वे अपनी बात पर अड़े रहे और काफी अच्छी तरह से वापसी की। वे आगे बढ़ने और आने वाले पखवाड़े में माउंट 20K को फतह करने की राह पर हैं।

इसके बाद उनका लक्ष्य 20,222 अंक या उससे अधिक का सर्वकालिक उच्च स्तर होगा। समय की दृष्टि से ऐसे आयोजन की अच्छी संभावना दशहरे के बाद और दिवाली से पहले बनती दिख रही है।

तेल ऐसी वस्तु है, जो भारत के विदेशी भंडार को बर्बाद करने का काम करती है और बाजार की तेजी को कम करने का काम कर सकती है। हालांकि, गति मजबूत है और यदि कोई नकारात्मक हलचल है, तो उन्हें पार पाने में सक्षम होना चाहिए।

साथ ही, जहां तक राजनीतिक मोर्चे का सवाल है, जब अप्रैल-मई 2024 में लोकसभा के आम चुनाव होंगे तो बहुत कुछ दांव पर होगा। राज्य चुनावों के मौजूदा दौर को लोकसभा का अग्रदूत कहा जा सकता है। चुनाव, लेकिन फाइनल में हमेशा एक अलग आभा होती है।

अंत में, बाजार का मौजूदा मिजाज बताता है कि मौजूदा सर्वकालिक ऊंचाई का दोबारा परीक्षण होने वाला है और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हम एक नई ऊंचाई भी बना सकते हैं। समय के संदर्भ में हम आयोजन से दो से चार सप्ताह दूर हैं, हालांकि यह पहले भी हो सकता है। किसी को उस वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए जो भारी अस्थिरता और दोनों तरफ की गतिविधियों के साथ होगी।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine