तैराकी महासंघ बचाव में उतरा क्योंकि आयोजकों ने अनुकूलन के लिए समय नहीं दिया

तैराकी महासंघ बचाव में उतरा क्योंकि आयोजकों ने अनुकूलन के लिए समय नहीं दिया

हांगझोउ(चीन), 21 सितंबर (आईएएनएस)। हांगझोउ एशियाई खेलों की आयोजन समिति द्वारा देर से नियम में किए गए बदलाव के कारण खेल गांव में कार्यक्रम से पहले रहने की व्यवस्था पर प्रतिबंध लगा दिया गया, जिससे भारतीय तैराकी महासंघ (एसएफआई) की 23 सितंबर को खेल शुरू होने से पहले भारतीय तैराकों को परिस्थितियों से अभ्यस्त होने के लिए अनुमति देने की योजना लगभग पटरी से उतर गई।

अंत में, एसएफआई को टीम को चीन में एक छोटा अनुकूलन शिविर आयोजित करने और 19वें एशियाई खेलों की तैयारी में मदद करने के लिए पैसे खर्च करने पड़े।

हालाँकि, उनकी योजनाएँ लगभग धराशायी हो गई थीं क्योंकि हांगझोउ एशियाई खेलों की आयोजन समिति ने एशियाई खेल एथलीट विलेज सुविधा को उद्घाटन समारोह से पाँच दिनों के बजाय, जैसा कि पहले तय किया गया था,केवल तीन दिन पहले खोलने का फैसला किया था। यह एक आदर्श है कि ऐसे मेगा आयोजनों के लिए खेल गांव की सुविधाएं कुछ दिन पहले प्रदान की जाती हैं ताकि खिलाड़ी अनुकूलन कर सकें।

हालांकि आयोजकों ने उन खिलाड़ियों के लिए आवास सुविधाएं प्रदान कीं जिनकी प्रतियोगिताएं 19 सितंबर को शुरू हुईं, जलीय खेल, जिनमें से तैराकी एक हिस्सा है, उनमें से एक नहीं था क्योंकि यह केवल 24 सितंबर को निर्धारित है।

मुख्य कोच निहार अमीन की 17 सितंबर से एक शिविर की योजना के साथ, भारतीय तैराकी महासंघ ने कदम उठाया और इसे चोंगकिंग में आयोजित करने के लिए धन खर्च किया, जो चीनी सरकार के नियंत्रण में चार नगर पालिकाओं में से एक है और इस प्रकार इसमें बहुत अच्छी सुविधाएं हैं।

इस प्रकार, टीम ने 17 सितंबर से चोंगकिंग में एक शिविर आयोजित किया और एशियाई खेल एथलीट गांव में बसने के लिए गुरुवार (21 सितंबर) को हांगझोउ चली गई।

एसएफआई के महासचिव मोनल चोकसी ने गुरुवार को एक संदेश में कहा, “तैराकी दल चोंगकिंग के अनुकूलन स्थल से आज हांगझोउ पहुंचा, जहां टीम 17 सितंबर को पहुंची थी। खेल गांव की नीति में 5 दिनों के बजाय 3 दिनों के बदलाव के कारण एसएफआई द्वारा शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया था।”

चोकसी ने कहा कि उन्हें इस नीति में बदलाव के बारे में चार सप्ताह पहले ही सूचित किया गया था और उन्होंने एसएफआई की कीमत पर 21 तैराकों और दो गोताखोरों के लिए शिविर को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

एसएफआई ने भारत में तैराकी के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना बनाई है और 9 महिला और 12 पुरुष तैराकों की एक मजबूत टुकड़ी चुनी है – जो 2018 में इंडोनेशिया में पिछले एशियाई खेलों में भाग लेने वाली संख्या से लगभग दोगुनी है।

इसे श्रीहरि नटराज, साजन प्रकाश, माना पटेल और वीरधवल खाड़े जैसे खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं। युवा टीम में, केवल खाड़े एशियाई खेलों के पदक विजेता हैं, जिन्होंने 2010 में कांस्य पदक जीता था। संदीप सेजवाल एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले आखिरी भारतीय तैराक हैं, उन्होंने 2014 में पुरुषों की 50 मीटर फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीता था।

एसएफआई को हांगझोउ में कुछ पदक मिलने की उम्मीद है और इसलिए उसने अनुकूलन शिविर के आयोजन में निवेश किया है।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine