तीसरा टी20 : सूर्यकुमार, तिलक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया

तीसरा टी20 : सूर्यकुमार, तिलक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया

जॉर्जटाउन (गुयाना), 9 अगस्त (आईएएनएस)। हाल ही में एकदिवसीय मैचों और पहले दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपनी विफलताओं के लिए आलोचना झेल रहे सूर्यकुमार यादव ने यहां के प्रोविडेंस स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए तीसरे टी20 मैच में 44 गेंदों में 83 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर वापसी की, जबकि तिलक वर्मा ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली, जिससे भारत ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। 

इस जीत ने भारत को पांच मैचों की श्रृंखला में अपनी हैसियत बरकरार रखी और अंतर 2-1 से कम हो गया है।

नवोदित सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल के जल्दी आउट होने के बाद भारत ने सूर्यकुमार यादव के बेहतरीन प्रदर्शन से तेजी से वापसी की। उन्होंने तिलक (नाबाद 49) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन की शानदार साझेदारी की।

सूर्या और तिलक की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने 17.5 ओवर में 160 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया और पहले दो मैचों में हार का सामना करने के बाद श्रृंखला में अपनी उम्मीदें जगाईं।

160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत चौंकाने वाली रही और उन्होंने पहले ही ओवर में जयसवाल का विकेट जल्दी खो दिया। तभी, यादव आए और उन्‍होंने तेजी से अपने बड़े हिट्स से आक्रमण शुरू कर दिया।

वर्मा, जो पिछले दो मैचों में शीर्ष स्कोरर थे, उन्‍होंने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और बैक-टू-बैक बाउंड्री के साथ शुरुआत की। सूर्यकुमार और वर्मा ने पावर-प्ले स्कोर 60/2 तक ले जाने के लिए तीन बड़े हिट लगाए।

यादव ने एक शानदार चौके के साथ सिर्फ 23 रन पर अपना 14वां टी20 अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपना आक्रामक रवैया बरकरार रखा और धीमी गेंद को कुशलतापूर्वक शानदार छक्के के लिए उछालकर 100 अंतर्राष्ट्रीय छक्कों की उपलब्धि हासिल की। उस उपलब्धि को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने तुरंत एक चौका लगाया। आधे समय तक भारत ने खुद को 97-2 के स्कोर पर मजबूत स्थिति में पाया।

सूर्या की प्रभावशाली पारी 13वें ओवर में समाप्त हुई, जब उन्होंने अल्जारी जोसेफ की फुलटॉस को फाइन लेग की ओर निर्देशित किया, जहां किंग स्थिर रहे और बिना किसी कठिनाई के कैच पूरा किया।

सूर्या के आउट होने के बाद तिलक केंद्र में आए और कुछ बड़े हिट के लिए गए, लेकिन अपने दूसरे अर्धशतक से चूक गए, क्योंकि कप्तान हार्दिक पंड्या ने भारत को श्रृंखला में बनाए रखने के लिए अधिकतम स्कोर के साथ लक्ष्य का पीछा पूरा किया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स और ब्रैंडन किंग ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। हालांकि, कुलदीप यादव के एक ओवर में दो विकेट लेने से भारत ने वापसी की।

लेकिन मेजबान टीम को कप्तान रोवमैन पॉवेल ने लय दिलाई, जिन्होंने 19 गेंदों में नाबाद 40 रनों की पारी खेलकर वेस्टइंडीज को 20 ओवरों में 159/5 पर पहुंचा दिया।

संक्षिप्त स्कोर :

वेस्टइंडीज 20 ओवर में 159/5 (ब्रैंडन किंग 42, रोवमैन पॉवेल 40*; कुलदीप यादव 3-28) भारत से 17.5 ओवर में 164/3 से हार गया (सूर्यकुमार यादव 83, तिलक वर्मा 49 नाबाद; अल्ज़ारी जोसेफ 2-25) सात विकेट से।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine