ताईवान मामले पर चीन का कड़ा रुख

ताईवान मामले पर चीन का कड़ा रुख

बीजिंग, 13 अगस्त (आईएएनएस)। रिपोर्टों के अनुसार, ताईवान के उप नेता लाई छिंगत 12 अगस्त को पराग्वे के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए रवाना हुए। इस दौरान वे अमेरिका के न्यूयॉर्क पहुंचे।

इसकी चर्चा में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 13 अगस्त को कहा कि चीन अमेरिका और ताईवान के बीच किसी भी प्रकार की आवाजाही का कड़ा विरोध करता है। चीन अमेरिका सरकार और ताईवान के बीच किसी भी सरकारी संपर्क के भी पूरी तरह खिलाफ है। चीन ने अमेरिका द्वारा लाई छिंगत को “पारगमन” की व्यवस्था करने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया और इसकी कड़ी निंदा की।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि लाई छिंगत जबरदस्ती ताईवान की स्वाधीनता का पक्ष लेते हैं, जो बिलकुल मुसीबत खड़ी करने वाला कदम है। अमेरिका ने पारगमन के बहाने लाई छिंगत को अमेरिका में राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने की इजाजत दी। यह एक चीन की नीति और चीन की प्रभुसत्ता व प्रादेशिक अखंडता का गंभीर उल्लंघन है। तथ्यों से फिर एक बार ताईवान जलडमरुमध्य की तनावपूर्ण स्थिति का मूल कारण साबित हुआ है कि ताईवान के अधिकारी अमेरिका पर निर्भर रहते हुए स्वतंत्रता की तलाश करना चाहते हैं, जबकि अमेरिका ताईवान के सहारे चीन को रोकना चाहता है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine