'तरला' को देख बेटी रेणु दलाल ने कहा, आपने मुझे मेरी मां की याद दिला दी : हुमा कुरैशी 

'तरला' को देख बेटी रेणु दलाल ने कहा, आपने मुझे मेरी मां की याद दिला दी : हुमा कुरैशी 

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। बॉलीवुड एक्ट्रेस हुमा कुरैशी अभिनीत फिल्म ‘तरला’ एक साधारण गृहिणी की एक उल्लेखनीय यात्रा है। ये फिल्म फूड राइटर, शेफ और कुकबुक राइटर तरला दलाल के जीवन पर आधारित है। 

तरला का किरदार निभाने वाली हुमा ने फिल्म में अपने परफॉर्मेंस के लिए मिली ‘सर्वश्रेष्ठ प्रशंसा’ का खुलासा किया है।

हुमा ने आईएएनएस को बताया, ”मुझे सबसे अच्छी तारीफ तरला दलाल की बेटी रेणु दलाल से मिली है। रेनू ने मुझसे कहा कि ‘हे भगवान, तुम सच में मुझे मेरी मां की याद दिला देते हो। एक बेटी के लिए यह कहना बहुत अभिभूत करने वाली भावना थी कि, वास्तव में इसका मतलब सब कुछ है, और निश्चित रूप से प्रशंसकों से प्यार मिलता रहता है।”

हुमा ने कहा कि वह फिल्म को इतना प्यार पाकर खुश और उत्साहित हैं। ‘तरला’ को मिल रही प्रतिक्रिया से बहुत खुश हूं, साथ ही यह ‘मोनिका, ओ माई डार्लिंग’ में मोनिका मचाडो से बिल्कुल अलग किरदार है, जो मैंने आखिरी बार किया था, इसलिए मुझे लगता है कि इसे बहुत सराहना मिल रही है, जो एक अच्छा एहसास है।”

तरला दलाल एक फूड राइटर, शेफ, कुकबुक लेखिका और कुकिंग शो की होस्ट थीं। उनकी पहली कुकबुक ‘द प्लेजर्स ऑफ वेजिटेरियन कुकिंग’, 1974 में प्रकाशित हुई थी। उन्होंने सबसे बड़ी इंडियन फूड वेब साइट भी चलाई, और एक द्विमासिक पत्रिका ‘कुकिंग एंड मोर’ भी प्रकाशित की। उनके कुकिंग शो में ‘द तरला दलाल शो’ और ‘कुक इट अप विद तरला दलाल’ शामिल थे। 6 नवंबर 2013 को उनका निधन हो गया।

सवाल- ऐसे महान व्यक्ति की कहानी सुनाना जो अब हमारे बीच नहीं हैं, फिल्मांकन की प्रक्रिया कितनी कठिन थी ?

जवाब- हुमा ने कहा, ”यह मुश्किल है, क्योंकि आप असल जिंदगी का किरदार निभा रहे हैं। मुझे तरला जी से मिलना अच्छा लगता, लेकिन दुर्भाग्य से यह मेरी किस्मत में नहीं लिखा था। मैं उनके परिवार, बच्चों और प्रशंसकों से मिली, जो आज भी उन्हें बहुत प्यार से सुनते हैं। इसलिए, मुझे जिम्मेदारी पता थी… मुझे ऐसे दिग्गज की भूमिका निभानी है।’

37 वर्षीय एक्ट्रेस ने साझा किया कि वह इस किरदार को निभाने के लिए स्ट्रेस में नहीं थीं, बल्कि नर्वस थीं।

उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं पता था कि ये कैसे होने वाला है। मेरे लिए मेरा आधा काम भी ऐसा है जैसे इसमें दूसरे लोगों का विश्वास शामिल होता है। मेरे निर्देशक पीयूष गुप्ता को मुझ पर बहुत भरोसा था, यहां तक कि उन दिनों भी जब मुझे खुद पर इतना भरोसा नहीं था। इसलिए उन लोगों के साथ काम करना वास्तव में एक अच्छा एहसास है जो आपका समर्थन कर रहे हैं।”

अपने निर्देशक की प्रशंसा करते हुए, हुमा ने कहा, ”मुझे लगता है कि पीयूष ने वास्तव में इसमें मेरा समर्थन किया है। इसलिए, मुझे लगता है कि हम दोनों तनाव, जिम्मेदारी के उस स्तर को साझा करते हैं। लेकिन हमें पूरा यकीन था कि अगर हम अपना काम ठीक से करेंगे तो नतीजे सबके सामने होंगे। इसलिए, हमारा ध्यान इसके परिणाम पर बहुत अधिक नहीं था, हम सिर्फ अपनी धड़कनों पर सही ढंग से ध्यान केंद्रित कर रहे थे।”

फिल्म में शारिब हाशमी तरला के पति नलिन दलाल की भूमिका में हैं। फिल्म में दिखाया गया पति-पत्नी का समीकरण वाकई बहुत प्यारा है। उसी के बारे में बात करते हुए, हुमा ने कहा, ”मुझे लगता है कि शारिब एक अद्भुत अभिनेता हैं। वह जो कुछ भी करता है, उसमें गरिमा और प्रामाणिकता लाता है।”

हुमा ने साझा किया, ”तरला जी के पति नलिन की भी यात्रा सुंदर और कठिन रही। वह बहुत सारी ऊर्जा लेकर आता है। यह तरला की कहानी है, लेकिन यह एक पति-पत्नी का रिश्ता भी है, जहां हम दोनों एक-दूसरे के पूरक और समर्थन करते हैं। लोगों ने मुझसे कहा कि वे अपने जीवनसाथी के साथ इस तरह का रिश्ता रखना चाहते हैं।”

2005 में नलिन का निधन हो गया।

उन्होंने आगे कहा कि तरला जी ने महिलाओं को सशक्त बनाया है और खेल के नियमों को बदल दिया है। फिल्म अव्यवस्था तोड़ने वाली और बातचीत शुरू करने वाली है।

हुमा ने कहा, “फिल्म आपको अपने बचपन की याद दिलाएगी और आपके चेहरे पर मुस्कान लाएगी।”

रोनी स्क्रूवाला की आरएसवीपी मूवीज और अश्विनी अय्यर तिवारी और नितेश तिवारी की अर्थस्की पिक्चर्स द्वारा निर्मित ‘तरला’ जी5 पर स्ट्रीम हो रही है।

वर्कफ्रंट की बात करें तो हुमा अगली बार ‘पूजा मेरी जान’ में नजर आएंगी।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine