जेयू छात्र की मौत : विश्‍वविद्यालय रैगिंग विरोधी दिशानिर्देशों पर शुक्रवार को करेगा महत्वपूर्ण बैठक 

जेयू छात्र की मौत : विश्‍वविद्यालय रैगिंग विरोधी दिशानिर्देशों पर शुक्रवार को करेगा महत्वपूर्ण बैठक 

कोलकाता, 29 अगस्त (आईएएनएस)। जादवपुर विश्‍वविद्यालय (जेयू) के अंतरिम कुलपति बुद्धदेव साव ने रैगिंग विरोधी दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए अपनाए जाने वाले कदमों को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को विश्‍वविद्यालय के सभी हितधारकों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है।

आशंका है कि नया छात्र रैगिंग का शिकार हुआ था। बांग्‍ला ऑनर्स के प्रथम वर्ष के छात्र की 10 अगस्त को एक छात्र छात्रावास की बालकनी से गिरने के बाद मौत हो गई थी।

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस से संबद्ध शिक्षक संघ की जेयू इकाई ने साव को एक पत्र भेजकर मांग की है कि शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु को शुक्रवार की बैठक के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए।

एसोसिएशन ने यह भी मांग की है कि पारदर्शिता के लिए बैठक की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग होनी चाहिए।

हालांकि, इस रिपोर्ट को दाखिल करने तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई थी कि जेयू अधिकारी दोनों मांगों को स्वीकार करेंगे या नहीं।

सूत्रों ने कहा कि अंतरिम वीसी के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद साव ने विश्‍वविद्यालय परिसर के भीतर कई स्थानों पर उगी सभी झाड़ियों को साफ करने के लिए एक विशेष पहल की है।

माना जा रहा है कि झाड़ियों की आड़ लेकर छात्र शराब और भांग सहित नशीले पदार्थों का सेवन किया करते थे। वीसी के आदेश पर झाड़ियों को साफ किया जा रहा है।

जेयू अधिकारियों ने इसके लिए निविदाएं जारी करके परिसर में 26 एआई-सक्षम सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के लिए पहला कदम पहले ही उठा लिया है।

अधिकारियों ने परिसर के समग्र सुरक्षा ढांचे में 30 सेवानिवृत्त सेना कर्मियों को नियुक्त करने का भी निर्णय लिया है, जिसके लिए निदेशालय पुनर्वास क्षेत्र (पूर्व) को एक मांग भेजी गई है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine