'जूनियर खिलाड़ियों को उनकी बुनियादी बातों में मदद करने की यह सही उम्र है': एड्रियन डिसूजा

'जूनियर खिलाड़ियों को उनकी बुनियादी बातों में मदद करने की यह सही उम्र है': एड्रियन डिसूजा

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस) पूर्व भारतीय गोलकीपर एड्रियन डिसूजा ने युवा प्रतिभाओं को निखारने की उत्कृष्ट पहल के लिए हॉकी इंडिया के सब-जूनियर राष्ट्रीय कार्यक्रम की सराहना की है।

हॉकी ते चर्चा के नवीनतम एपिसोड में, एड्रियन, जो हाल ही में राउरकेला में पुरुषों और महिलाओं के लिए सब-जूनियर नेशनल कैंप में कोचिंग स्टाफ में शामिल हुए थे, ने उभरते हॉकी खिलाड़ियों पर कार्यक्रम के सकारात्मक प्रभाव और भविष्य को बढ़ावा देने की क्षमता पर अपने विचार साझा किए।

अपनी नई भूमिका के लिए अपना उत्साह साझा करते हुए, एड्रियन ने कहा, “जिस टी-शर्ट में आपको भारत का प्रतिनिधित्व करना है उसे पहनकर मैं बहुत खुश और धन्य महसूस करता हूं। लेकिन साथ ही, यह पहली बार है कि मैं कोचिंग पक्ष में हूं।” , खिलाड़ियों की बेंच पर नहीं। मैं इसके लिए उत्सुक हूं। सब जूनियर टीमों में अच्छे युवा गोलकीपर हैं, और मुझे लगता है कि यह उनकी बुनियादी बातों और कुछ चीजों में मदद करने के लिए सही उम्र है।”

एड्रियन ने शिविर के पहले सप्ताह में सब जूनियर खिलाड़ियों को इंडिया किट देने के महत्व पर जोर दिया और कहा, “कल्पना करें कि पहले सप्ताह में ही आपको इंडिया किट मिल जाएगी। आप जानते हैं, यह उसी से शुरू होता है। क्योंकि हर खिलाड़ी, कोई भी जो खेलना और देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है, वह हमेशा जर्सी पहनने, अपने गले में भारतीय आर्मबैंड पहनने और राष्ट्रगान सुनने का सपना देखेगा। यदि आप इस उम्र में युवाओं को ये सपने दे सकते हैं, तो कल्पना करें कि वे पांच साल बाद क्या हासिल करेंगे।”

इसके अलावा, डिसूजा ने शिविर के समग्र दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, जो खिलाड़ियों को ओलंपिक गांव में रहने जैसा अनुभव प्रदान करता है। इसमें एक प्रेस सेटअप शामिल है, और यह युवा प्रतिभाओं को केवल मैदानी प्रदर्शन से कहीं अधिक के लिए तैयार करता है। वे सरदार सिंह, रानी, ​​​​असुंता लाकड़ा, लाजरस बारला और लिलिमा मिंज जैसे निपुण कोचों से सीख रहे हैं, जो बुनियादी बातों में महारत हासिल करने के साथ-साथ आधुनिक हॉकी कौशल भी प्रदान कर रहे हैं।

भारतीय हॉकी ने पिछले दशक में कौशल विकास और फिटनेस में महत्वपूर्ण प्रगति देखी है, और डिसूजा ने भविष्य की सफलता के लिए सब जूनियर टीमों की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया, “हम भविष्य के टूर्नामेंटों में से एक में स्वर्ण पदक हासिल करने जा रहे हैं।” बहुत जल्द। क्योंकि हम सही रास्ते पर हैं। और इन युवाओं के साथ, सरदार और रानी जैसे कोच, जो आज भी आधुनिक हॉकी के मौजूदा स्वरूप में अच्छे खिलाड़ी हैं, इन बच्चों को सही नोट्स सिखा रहे हैं।”

इस बीच, एड्रियन डिसूजा ने साथी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के विकास के बारे में भी जानकारी साझा की, जिन्हें वह तब से जानते हैं जब श्रीजेश 16 साल के थे।

श्रीजेश को डिसूजा की सलाह थी कि अन्य गोलकीपरों की नकल करने के बजाय अपनी खुद की शैली विकसित करें। “क्योंकि गोलकीपर के रूप में, हम हमेशा दूसरे गोलकीपर की नकल करने की कोशिश करते हैं। यह बिना कहे चला जाता है। हम वीडियो देखते थे। मुझे वरिष्ठों से सलाह मिली है, ‘अरे, तुम्हें अपनी शैली खुद बनानी होगी। इसका इतना बड़ा प्रभाव पड़ा क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या सीखते हैं, हमारी चलने की शैली, हमारी बात करने की शैली जीवन में थोड़ी अलग होने वाली है। “

डिसूजा ने श्रीजेश के विकास पर भी विचार किया, जिन्हें शुरुआत में भारतीय जूनियर शिविर में शामिल होने पर भाषाई बाधाओं और सांस्कृतिक झटकों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने कहा, “हम हमेशा अलग-अलग रहते थे। क्योंकि उनके लिए सब कुछ बहुत नया था, भाषा की बाधाएं, सांस्कृतिक झटका और प्रशिक्षण कार्यक्रम… और आज, हम सभी जानते हैं कि श्रीजेश किताबों के कितने शौकीन हैं।”

एड्रियन ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला, “श्रीजेश ने वास्तव में साबित कर दिया है कि कोई भी ऐसी संस्कृति से आने के बावजूद सफल हो सकता है जहां समुदाय के भीतर पहुंचना कठिन है। वह बिल्कुल अलग स्तर पर है और उसे अपनी हॉकी का आनंद लेते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है। श्रीजेश युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine