जुलाई में इक्विटी म्यूचुअल फंड के शुद्ध प्रवाह में देखी गई क्रमिक गिरावट

जुलाई में इक्विटी म्यूचुअल फंड के शुद्ध प्रवाह में देखी गई क्रमिक गिरावट

नई दिल्ली, 9 अगस्त (आईएएनएस)। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी का कहना है कि लार्ज-कैप फंडों से निकासी के कारण इक्विटी म्यूचुअल फंडों में जुलाई में शुद्ध प्रवाह में क्रमिक रूप से गिरावट देखी गई, लेकिन प्रवाह लगातार 29वें महीने सकारात्मक रहा।

सक्रिय रूप से प्रबंधित इक्विटी योजनाओं में शुद्ध निवेश जुलाई में 11.7 प्रतिशत गिरकर 7,626 करोड़ रुपये हो गया, जो जून में 8,638 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि जुलाई के दौरान एसआईपी प्रवाह 15,242.7 करोड़ रुपये रहा, जो एक नई रिकॉर्ड ऊंचाई है।

एएमएफआई के सीईओ एनएस वेंकटेश ने कहा : “म्यूचुअल फंड में खुदरा निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ने से सभी स्कीम श्रेणियों में प्रभावशाली प्रवाह हुआ है। इस महीने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) ने शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें 33,06,337 नए निवेश आए हैं। एसआईपी खाते पंजीकृत हैं और मासिक योगदान का रिकॉर्ड 15,245 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, उद्योग की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में साल-दर-साल 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो बचत के वित्तीयकरण में म्यूचुअल फंड के महत्व को रेखांकित करता है।

उन्‍होंने कहा, “बी30 शहरों में निवेशक अप्रत्यक्ष रूप से इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी के माध्यम से शेयर बाजारों में निवेश कर रहे हैं।

वेंकटेश ने कहा : “बैंकों और कॉर्पोरेट्स द्वारा ट्रेजरी प्रबंधन के कारण अल्पकालिक डेट फंड का प्रवाह जारी है, जबकि मल्टी-एसेट एलोकेशन फंड जैसी हाइब्रिड श्रेणियों में निवेशकों की रुचि बढ़ी है। निवेशकों को तेजी से एहसास हो रहा है कि म्यूचुअल फंड के पास उनके जोखिम प्रोफ़ाइल और लक्ष्यों के लिए उपयुक्त विभिन्न विकल्प हैं और वे कम से कम 500 रुपये प्रति माह का निवेश करके भारत की विकास यात्रा में योगदान दे सकते हैं।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine