जीएसटी वृद्धि के बीच गेमिंग स्टार्टअप हाइक ने 22 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाला

जीएसटी वृद्धि के बीच गेमिंग स्टार्टअप हाइक ने 22 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाला

नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) के बाद, गेमिंग स्टार्टअप हाइक ने ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार के 28 प्रतिशत जीएसटी फैसले का दूसरा शिकार बना है, कविन भारती मित्तल द्वारा स्थापित स्टार्टअप ने लगभग 55 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है।

मित्तल ने कहा, ”जीएसटी में 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी हमारी ओर तानी गई बंदूक है।”

उन्‍होंने कहा, “लगभग 55 लोग (22 प्रतिशत कर्मचारी) – जिनमें से 24 गैर-पूर्णकालिक कर्मचारी हैं। कारोबार अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है, लेकिन जीएसटी में यह 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी हमारी ओर तानी गई बंदूक है।”

उन्होंने कहा, “हमें इसमें से कुछ आत्‍मसात् करने की आवश्यकता होगी और परिणामस्वरूप हाइक/रश में कार्यबल में कमी आएगी।”

हाइक रश गेमिंग यूनिवर्स (आरजीयू) नामक ब्लॉकचेन-आधारित रियल मनी गेमिंग प्लेटफॉर्म संचालित करता है।

मित्तल ने एक आंतरिक ईमेल में कहा, “जीएसटी ब्लैक स्वान इवेंट #2 है और यह टीडीएस से कहीं बड़ा है। जीएसटी में 400 फीसदी की बढ़ोतरी हमारी ओर तानी गई बंदूक है। हालांकि हम इसमें से कुछ को आत्‍मसात् करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन हम इसे पूरा आत्‍मसात् नहीं कर सकते हैं। प्रभाव बहुत बड़ा है।”

गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म का दावा है कि उसके 52 लाख से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

इससे पहले, घरेलू ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल ने अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की कटौती की थी, जिससे लगभग 350 लोग प्रभावित हुए थे क्योंकि 51वीं जीएसटी परिषद की बैठक में एकत्रित सकल मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी ऑनलाइन गेमिंग पर कर लगाने पर जोर दिया गया था।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine