जियो मामी करेगा मुंबई फिल्म फेस्टिवल आयोजित, 70 से ज्यादा भाषाओं में होंगी 250 फिल्में प्रदर्शित

जियो मामी करेगा मुंबई फिल्म फेस्टिवल आयोजित, 70 से ज्यादा भाषाओं में होंगी 250 फिल्में प्रदर्शित

मुंबई, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। सिने लवर्स के मनोरंजन के लिए जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल लेकर आ रहा है। 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक चलने वाले फेस्टिवल में 250 फिल्में दिखाई जाएंगी।

फरहान अख्तर, राणा दग्गुबाती, सिद्धार्थ रॉय कपूर, विक्रमादित्य मोटवानी, जोया अख्तर, रोहन सिप्पी, अजय बिजली और अनुपमा चोपड़ा ने लाइन-अप का अनावरण किया, जिसमें 40 से ज्यादा वर्ल्ड प्रीमियर, 45 एशिया प्रीमियर और 70 से ज्यादा साउथ एशिया प्रीमियर शामिल हैं।

इस बार फेस्टिवल को साउथ एशिया प्रोग्राम के लिए 1000 से ज्यादा सबमिशन प्राप्त हुए। यह फेस्टिवल साउथ एशिया की कंटेम्परेरी फिल्मों और नई सिनेमाई आवाजो को उजागर करने का वादा करता है। इस साल फेस्टिवल में सबकी नजर साउथ एशिया कॉम्पिटिशन पर होगी।

इस कॉम्पिटिशन सेक्शन का लक्ष्य कंटेम्परेरी साउथ एशियाई फिल्मों को प्रदर्शित करना है, जिसमें भारत, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के नवोदित और सेकंड टाइम के फिल्म मेकर्स के साथ-साथ यूके और जर्मनी के डायस्पोरा फिल्म मेकर्स की 14 फिल्में शामिल होंगी।

साउथ एशियाई फिल्में भी नॉन-कॉम्पिटिशन सेक्शन का हिस्सा हैं, जिसमें 46 फिल्में (22 फीचर और 24 नॉन-फीचर) हैं। इसमें म्यांमार, बांग्लादेश और नेपाल के कार्यों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, यूके, पोलैंड और स्पेन के डायस्पोरा पर्सपेक्टिव भी शामिल हैं।

जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल की कलात्मक निदेशक दीप्ति डीकुन्हा ने कहा. ”हमें गर्व है कि हम एक फेस्टिवल के रूप में अपने विजन का विस्तार करने के पहले साल के भीतर साउथ एशिया सेक्शन में इस तरह के विविध क्यूरेशन को हासिल करने में कामयाब रहे हैं, जो दक्षिण एशिया और दक्षिण एशियाई डायस्पोरा से नई सिनेमाई आवाजों के लिए इकोसिस्टम के निर्माण पर केंद्रित है। यह प्रतिबद्धता फिल्म स्क्रीनिंग से भी आगे तक फैली हुई है।”

फेस्टिवल का वर्ल्ड सिनेमा सेक्शन 35 से ज्यादा देशों के 90 से ज्यादा टाइटल्स का प्रदर्शन करेगा। सेलेक्शन में इस साल के फेस्टिवल सर्किट की कुछ सबसे चर्चित फिल्में शामिल हैं, जैसे जस्टिन ट्रिट की पाम डी’ओर विजेता ‘एनाटॉमी ऑफ ए फॉल’, ब्रैडली कूपर की ऑस्कर-प्रशंसित ‘मेस्ट्रो’ और मेडेलीन गेविन की ‘बियॉन्ड यूटोपिया’ जिसने सनडांस फिल्म फेस्टिवल में ऑडियंस अवार्ड जीता।

अतिरिक्त टाइटल्स में पेड्रो कोस्टा द्वारा ‘द डॉटर्स ऑफ फायर’, हिरोकाज़ु कोरे-एडा द्वारा ‘मॉन्स्टर’, होंग सांग-सू द्वारा ‘इन अवर डे’, पेड्रो अल्मोडोवर द्वारा ‘स्ट्रेंज वे ऑफ लाइफ’, केन लोच द्वारा ‘द ओल्ड ओक’, अकी कौरिस्माकी द्वारा ‘फॉलन लीव्स’ और ऐलिस रोहरवाचेर द्वारा ‘ला चिमेरा’ शामिल हैं।

फेस्टिवल में साउथ एशिया कॉम्पिटिशन, फोकस साउथ एशिया (नॉन कॉम्पिटिशन), आइकॉन्स साउथ एशिया, गाला प्रीमियर साउथ एशिया, मराठी टॉकीज, डाइमेंशन मुंबई, वर्ल्ड सिनेमा, आफ्टर डार्क, रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स, रिस्टोर क्लासिक्स, मामी ट्रिब्यूट,रेट्रोस्पेक्टिव : ग्रेट फिल्म पर्सनैलिटीज को श्रद्धांजलि और रिकेप जैसे सेक्शन शामिल होंगे।

हाइलाइट्स में अपर्णा सेन की ‘द रेपिस्ट’, प्रसून चटर्जी की ‘दोस्तजी’ और पायल कपाड़िया की ‘ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग’ शामिल हैं।

जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल शुक्रवार, 27 अक्टूबर से रविवार, 5 नवंबर, 2023 तक मुंबई में होगा।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine