जर्मनी के कोच हर्बर्ट ने फीबा ​​विश्व कप की सफलता के पीछे के प्रयासों का किया खुलासा

जर्मनी के कोच हर्बर्ट ने फीबा ​​विश्व कप की सफलता के पीछे के प्रयासों का किया खुलासा

मनीला, 9 सितंबर (आईएएनएस) जर्मनी के मुख्य कोच गॉर्डन हर्बर्ट ने कहा कि राष्ट्रीय टीम की निरंतरता बनाए रखने के प्रयास रंग लाए और जर्मनी अपने पहले विश्व कप फाइनल में पहुंच गया।

जर्मनी शुक्रवार के सेमीफाइनल में आश्चर्यजनक विजेता के रूप में उभरा, जहां उन्होंने प्रबल दावेदार संयुक्त राज्य अमेरिका को 113-111 से हराकर पहली बार फीबा ​​विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया।

पूर्व एनबीए चैंपियन और डलास मावेरिक्स के दिग्गज डर्क नोवित्ज़की के 2016 में राष्ट्रीय टीम से सेवानिवृत्त होने के बाद से जर्मनी निचले स्तर पर पहुंच गया था। वे 2016 के रियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने से चूक गए, इसके बाद तीन साल बाद विश्व कप में झटका लगा जब वे 18वें स्थान पर रहे।

हालाँकि, पिछले साल यूरोबास्केट में कांस्य पदक जीतने से पहले, वे 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों में अंतिम आठ में पहुँचते ही उठ खड़े हुए। मौजूदा 2023 विश्व कप में उनकी गति अधिक स्पष्ट है क्योंकि उन्होंने पहले ही 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों में स्थान सुरक्षित कर लिया है।

हर्बर्ट ने सेमीफाइनल से पहले शिन्हुआ से कहा, “इस विश्व कप में हमारी उम्मीदें दो चीजें हैं, पहला हम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना चाहते हैं, और दूसरा लक्ष्य पदक जीतने के लिए पोडियम पर खड़ा होना है।”

हर्बर्ट, जिन्होंने दो साल पहले जर्मनी की कमान संभाली थी, ने अपनी सफलता के पीछे के रहस्यों का खुलासा किया: “मैंने अभी दो साल पहले शुरुआत की थी, और हमारी पहली बड़ी प्रतियोगिता यूरोबास्केट थी। जब मैं आया, तो मैं अपने खिलाड़ियों से तीन प्रतिबद्धताएँ चाहता था, यूरोबास्केट , विश्व कप और ओलंपिक।”

उन्होंने खुलासा किया, “मुझे लगा कि किसी भी राष्ट्रीय टीम के साथ आपको कुछ निरंतरता रखनी होगी, आपको एक आधार बनाना होगा, क्योंकि गर्मियों में आपके पास केवल कुछ ही समय होता है। हमने पिछली गर्मियों में एक आधार बनाया था, और मुझे लगता है कि अभी हमने पिछली गर्मियों में जो किया उसके लाभ दिखा रहे हैं।”

एक विश्व-भ्रमक प्रबंधक के रूप में, हर्बर्ट ने सोचा कि अमेरिका और यूरोप के बीच का अंतर कम होना विश्व बास्केटबॉल के लिए एक अच्छी बात है।

कनाडाई ने कहा, “मुझे लगता है कि यूरोपीय बास्केटबॉल ने पिछले 20 वर्षों में काफी प्रगति की है। मैं यहां तक ​​कह सकता हूं कि विश्व या एनबीए में तीन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यूरोपीय हैं। हां, अंतर निश्चित रूप से करीब है, जो बास्केटबॉल के लिए बहुत अच्छा है। जैसे ही यह विश्व कप नजदीक आ रहा था, तो मैंने सोचा कि 10 या 12 टीमों में से कोई एक अंतिम चार में हो सकती है।”

उन्होंने कहा, “जब लीग की बात आती है, तो मुझे लगता है कि एनबीए के बाद, यूरोलीग दुनिया की अगली सबसे अच्छी लीग है, क्योंकि हर खेल प्रतिस्पर्धी है और इसे प्रशंसकों का भरपूर समर्थन मिलता है। फिर आपके पास यूरोकप और चैंपियंस लीग हैं, वे शीर्ष तीन लीग हैं यूरोप में, जहां मेरी राय में बास्केटबॉल की गुणवत्ता उत्कृष्ट है।”

नोवित्ज़की के बाद जर्मन बास्केटबॉल अपने अगले सुपरस्टार की प्रतीक्षा कर रहा है, और हर्बर्ट के लिए, फ्रांज वैगनर में अगला ट्रम्प कार्ड बनने की क्षमता है क्योंकि ऑरलैंडो मैजिक खिलाड़ी हाल के वर्षों में मजबूत हो गया है।

हर्बर्ट ने व्याख्या की, “मुझे लगता है कि फ्रांज अगला जर्मन स्टार बनने जा रहा है। फ्रांज डिर्क से थोड़ा अलग है, क्योंकि वह पावर फॉरवर्ड नहीं है। वह एक शूटिंग गार्ड या छोटा फॉरवर्ड है, लेकिन बच्चे का भविष्य शानदार है।” उन्होंने कहा, “मेरे लिए, फ्रांज पहले से ही फीबा ​​बास्केटबॉल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है, साथ ही एक उत्कृष्ट युवा व्यक्ति भी है।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine