जब एम.एफ. हुसैन ने दिलीप कुमार का अचानक चित्र बनाना शुरू किया, सायरा बानो ने सुनाया किस्सा

जब एम.एफ. हुसैन ने दिलीप कुमार का अचानक चित्र बनाना शुरू किया, सायरा बानो ने सुनाया किस्सा

मुंबई, 17 सितंबर (आईएएनएस)। रविवार को एमएफ हुसैन के 108वें जन्मदिन पर अनुभवी अभिनेत्री सायरा बानो ने पुरानी यादें ताजा कीं और बताया कि कैसे भारतीय कलाकार ने दिवंगत दिग्गज स्टार दिलीप कुमार का चित्र बनाना शुरू किया था, जब उन्हें तेज बुखार था।

सायरा ने इंस्टाग्राम पर अभिनेता के साथ कलाकार की कुछ पुरानी तस्वीरें साझा कीं।

उन्होंने लिखा: ”मकबूल फिदा हुसैन अन्य करीबी दोस्तों के साथ-साथ साहब के प्रिय मित्र और प्रशंसक थे। अक्सर, वे हाई टी, लंच, डिनर और घर पर पारिवारिक समारोहों के लिए ‘द ताज होटल चैंबर्स’ में मिलते थे, और आधी रात को भी जब प्राण साहब और सतीश भल्ला हमारे घर के बाहर हॉर्न बजाते थे और साहब को आधी रात को ड्राइव के लिए उठने के लिए कहते थे! उफ़! हम पत्नियों को धैर्य से काम लेना पड़ता था!”

उन्होंने आगे कहा, ”मुझे मिस्टर हुसैन का हमारे घर आना अच्छी तरह याद है। एक बार साहब को तेज बुखार था। हुसैन और उनकी पत्नी बकुल रजनी पटेल उनसे मिलने आए, वे उनके बिस्तर के पास बैठ गए, और अचानक हुसैन ने एक ड्राइंग पेपर निकाला और साहब का चित्र बनाना शुरू कर दिया।”

”मैं उस स्केच को हमेशा संजोकर रखती हूं। अगली बार वह ढेर सारे प्राचीन पेंटिंग कैनवास से लेकर आए, जिसे उन्होंने ड्राइंग रूम के फर्श पर फैलाया, साहब को एक कुर्सी पर बैठाया और एक चित्र बनाया। बाद में उन्होंने इसे हैदराबाद के एक संग्रहालय में जमा करा दिया।”

“पद्मश्री, पद्मभूषण और पद्मविभूषण हुसैन 20वीं सदी के विश्व स्तर पर प्रसिद्ध भारतीय कलाकार थे, जिन्होंने पाब्लो पिकासो के साथ साओ पाउलो द्विवार्षिक में भाग लिया था। उनके विषयों में हॉर्सेज, मदर टेरेसा, महात्मा गांधी, रामायण और ब्रिटिश राज शामिल थे। उनकी “वॉयस” पेंटिंग 25 मिलियन डॉलर में नीलाम हुई थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बॉम्बे में बढ़ते फिल्म उद्योग के लिए सिनेमा पोस्टर पेंटिंग से की।”

उन्होंने आगे कहा, “उस समय, मुझे याद है कि उन्होंने घोषणा की थी कि “परी चेहरा” नसीम बानो का चेहरा अब तक उनके द्वारा बनाए गए रंगों में सबसे सुंदर है। हुसैन की ‘फाइव हॉर्सेज’ उनकी प्रसिद्ध पेंटिंग है। हॉर्सेज, उनकी कला का एक शक्तिशाली रूपांकन है, जो भारतीय पौराणिक कथाओं में शक्ति, ज्ञान और आत्मा की स्वतंत्रता के सूर्य का प्रतीक है।”

”कितने लोग उनकी शानदार मर्सिडीज से बाहर निकलते समय पूरी तरह से नंगे पैर रहने की उनकी असाधारण विलक्षणता के बारे में जानते हैं? मैं अक्सर सोचती थी लेकिन कभी उनसे यह पूछने की हिम्मत नहीं हुई कि वह ठंड से जमा देने वाले देशों में जूतों के बिना काम कैसे करते थे।”

सायरा बानो ने तब खुलासा किया कि हुसैन, माधुरी दीक्षित नेने के व्यक्तित्व से “प्रेरित” थे।

”हम सभी जानते हैं कि वह माधुरी दीक्षित के व्यक्तित्व से प्रेरित थे, जो उनकी पसंदीदा प्रेरणा थी। उन्होंने उनकी कई खूबसूरत पेंटिंग बनाईं और उन्हें फिल्म “गज गामिनी” में कास्ट किया। हुसैन के पीछे हमेशा उनकी महिला फैंस लगी रहती थीं, जिनकी निगाहें उन पर टिकी रहती थीं।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine